फेसबुक कोविड के बारे में गलत सूचनाएं देकर नुकसान कर रहा है: बाइडेन

 
फेसबुक कोविड के बारे में गलत सूचनाएं देकर नुकसान कर रहा है: बाइडेनसैन फ्रांसिस्को, 20 जुलाई (आईएएनएस)। फेसबुक द्वारा कोविड को लेकर गलत सूचनाओं की वजह से लोगों की जान जाने की बात कहकर एक बड़ा विवाद खड़ा करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अब यू-टर्न ले लिया है। उन्होंने कहा कि फेसबुक पर वैक्सीन की गलत सूचना लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

पिछले हफ्ते,बाइडेन ने मीडिया के समाने कहा कि फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर गलत सूचना फैलाने की वजह से लोग मर रहे हैं।

उन्होंने सोमवार को एक नवीनतम अमेरिकी प्रशासन रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा किफेसबुक लोगों को नहीं मार रहा है, ये 12 लोग गलत सूचना की वजह से मारे गऐ हैं।

बाइडेन ने कहा किमेरी आशा है कि फेसबुक, इसे व्यक्तिगत रूप से लेने के बजाय कि वे गलत सूचना, टीके के बारे में अपमानजनक गलत सूचना देने वालों पर कार्रवाई करेगा।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने सोमवार देर रात द वर्ज को बताया कि हम उन आरोपों से डिस्ट्रैक्ट नहीं होंगे,जो तथ्यों द्वारा सही नहीं हैं।

कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, तथ्य बताते हैं कि फेसबुक लोगों की जान बचाने में मदद कर रहा है। ।

बाइडेन के विवादास्पद बयान के बाद, सोशल नेटवर्क की दिग्गज कंपनी ने जवाब दिया, कि तथ्य हाल के दिनों में प्रशासन द्वारा प्रचारित एक बहुत अलग कहानी बताते हैं।

फेसबुक पर इंटीग्रिटी के वीपी गाइ रोसेन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि, ऐसे समय में जब अमेरिका में कोविड -19 मामले बढ़ रहे हैं, बाइडेन प्रशासन ने मुट्ठी भर अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनियों को दोषी ठहराया है।

रोसेन ने तर्क देते हुए कहा कि,जबकि सोशल मीडिया समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह स्पष्ट है कि हमें इस महामारी को समाप्त करने के लिए पूरे समाज के ²ष्टिकोण की आवश्यकता है। तथ्यों, आरोपों से नहीं, उस प्रयास को सूचित करने में मदद करनी चाहिए। तथ्य यह है कि फेसबुक यूजर्स के बीच वैक्सीन की लगावाने में अमेरिका में वृद्धि हुई है।

पिछले हफ्ते, यूएस सर्जन जनरल विवेक मूर्ति की एक रिपोर्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गलत सूचना साझा करने वाले खातों पर लगाम लगाने का आहवान किया।

मूर्ति ने संवाददाताओं से कहाउन्होंने लाइक बटन जैसी उत्पाद सुविधाओं को डिजाइन किया है, जो हमें भावनात्मक रूप से चार्ज की गई सामग्री साझा करने के लिए पुरस्कृत करते हैं, सटीक सामग्री नहीं।

--आईएएनएस

एनपी/आरजेएस

From around the web