पुडुचेरी में 3 चरणों की होगी मतगणना, रात 11 बजे तक अंतिम परिणाम की उम्मीद

 
पुडुचेरी में 3 चरणों की होगी मतगणना, रात 11 बजे तक अंतिम परिणाम की उम्मीदचेन्नई, 1 मई (आईएएनएस)। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पुडुचेरी में मतगणना के लिए विस्तृत व्यवस्था की है, जहां 6 अप्रैल को विधानसभा चुनाव हुए थे।

मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी और तीन चरणों में आयोजित की जाएगी।

ईसीआई केंद्र शासित प्रदेश के 30 निर्वाचन क्षेत्रों में से प्रत्येक के लिए राउंड के हिसाब से रुझानों को हर कुछ मिनटों में अपडेट करेगा। चुनावी परिणाम चुनाव आयोग की वेबसाइट रिजल्ट्स डॉट ईसीआई डॉट जीओवी डॉट इन पर घोषित किए जाएंगे।

चुनावी परिणामों को मोबाइल एप्लिकेशन वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है।

डाक मतों (पोस्ट वोट्स) की गिनती पहले की जाएगी, उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से डाले गए वोटों की गिनती होगी। मतगणना तीन चरणों में होगी। प्रथम चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में 10 और तीसरे चरण में शेष आठ क्षेत्रों की मतगणना होगी।

केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शूरबीर सिंह ने कहा कि प्रक्रिया रात 11 बजे तक पूरी होने की उम्मीद है।

पुडुचेरी में मुख्य चुनावी लड़ाई अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस (एआईएमआरसी) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और कांग्रेस के नेतृत्व वाले सेक्युलर प्रगतिशील गठबंधन के बीच है।

एग्जिट पोल में राजग के जीतने की भविष्यवाणी की गई है, जो 30 सदस्यीय पुडुचेरी विधानसभा में 22 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम

From around the web