नाइट कर्फ्यू: दिल्ली में देर रात तक चलने वाले रेस्तरां संचालकों की बढ़ी मुश्किलें

 
नाइट कर्फ्यू: दिल्ली में देर रात तक चलने वाले रेस्तरां संचालकों की बढ़ी मुश्किलेंनई दिल्ली, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली में मंगलवार रात से लेकर आगामी 30 अप्रैल तक 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। इस आदेश के बाद दिल्ली के रेस्तरां संचालकों के सामने अब फिर से चुनौतियां बढ़ गई हैं।

दिल्ली में अक्सर लोग रात के वक्त ही अपने परिजनों और दोस्तों के साथ बाहर निकलकर कुछ खाने के लिए रेस्तरां जाते हैं। ऐसे में अब नाइट कर्फ्यू लगने के बाद इसपर पाबन्दियां लग जाएंगी।

जिसके बाद देर रात तक चलने वाले रेस्तरां को जल्द ही अपने रेस्तरां बंद करने होंगे। दिल्ली होटल्स एंड रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट महेंद्र गुप्ता ने आईएएनएस को बताया कि, दिल्ली सरकार कुछ भी आदेश दे रही है, रात में दिल्ली में कौन घूमता है ? जिसको जरूरी काम होता है वहीं निकलता है।

रात को यदि फ्लाइट आ रही है तो वह व्यक्ति होटल्स में कैसे जाएगा वो फंस जाएगा। सुबह 5 बजे कौन उठता है ? बिना नाइट कर्फ्यू के भी कोरोना के मामले बढ़े थे, सरकार ज्यादा वैक्सीन लगवाए। ताकि कोरोना को रोका जा सके। लोगों ने नियमों में लापरवाही बरती जिसके कारण मामले बढ़ रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि, होटल्स एंड रेस्टोरेंट पर इस कर्फ्यू पर बहुत फर्क पड़ेगा। पिछले साल कोरोना से होटल्स, रेस्टोरेंट और बैंक्वेट हॉल बहुत घाटे में रहे, लेकिन सरकार इसपर तवज्जो नहीं दे रही है।

देश की राजधानी दिल्ली में नए कोरोना वायरस और पहले से ही मौजूद कोविड-19 के चलते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कड़ा फैसला लिया है।

दिल्ली के उन मार्केटों पर भी इसका असर पड़ेगा जो देर रात तक खुला करते हैं, जिनमें में से एक कनॉट प्लेस मार्केट भी है। यहां मौजूद अन्य दुकानों के अलावा रेस्तरां पर भी इस कर्फ्यू का असर पड़ेगा।

हालांकि कनॉट प्लेस के एसोसिएशन ने दिल्ली सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। न्यू दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए ) के एक्सिक्यूटिव मैम्बर अमित गुप्ता ने आईएएनएस को बताया कि, हमारा एसोसिएशन दिल्ली सरकार के इस फैसले को समर्थन देता है, हालांकि इससे कुछ कठिनाइयां जरूर होंगी।

10 बजे कर्फ्यू लगने का मतलब है कि बाजार को 9 बजे ही बंद करना पड़ेगा। हमारे मार्केट में रेस्तरां में 8 बजे के बाद ही रिजर्वेशन स्टार्ट होता है।

कनॉट प्लेस स्थित 38 बैरेक्स रेस्तरां के मालिक अंकुर अग्रवाल ने आईएएनएस को बताया कि, हमारा व्यापार 9 बजे के बाद से ही शुरू होता है। लेकिन इस आदेश के बाद आखिरी आर्डर साढ़े 8 बजे तक का ही लेना होगा, इसका मतलब स्टाफ को 9 बजे तक निकालना होगा।

हम सरकार से गुजारिश कर रहें है कि हमारी इंड्रस्ट्री का ध्यान रखें। नाइट कर्फ्यू हमारे लिए लॉकडाउन ही है। हमारा व्यापार रात में ही होता है। हम पिछले लॉकडाउन की चोट खाए हुए हैं।

दरअसल इस आदेश के तहत सार्वजनिक स्थान पर लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। सार्वजनिक स्थानों पर लोगों का कोई भी जमाव रात 10:00 बजे से सुबह 5 बजे तक नहीं हो सकेगा। इस दौरान किसी तरह की कोई सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक गतिविधि नहीं हो सकेगी।

--आईएएनएस

एमएसके/एएनएम

From around the web