दिल्ली का ग्वेरैंड-हर्मेस फाउंडेशन फॉर पीस इंस्टीट्यूट के साथ कोलाबोरेशन

 
दिल्ली का ग्वेरैंड-हर्मेस फाउंडेशन फॉर पीस इंस्टीट्यूट के साथ कोलाबोरेशननई दिल्ली, 09 जून (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार ने 2021 में आयोजित होने वाले आईएफ 20 एजुकेशन वर्किं ग ग्रुप इनिशिएटिव में भागीदारी के लिए ग्वेरैंड-हर्मेस फाउंडेशन फॉर पीस इंस्टीट्यूट के साथ कोलाबोरेशन किया है। इसका उद्देश्य एक ऐसा मंच प्रदान करना है जिससे शिक्षक और छात्र स्वतंत्र रूप से भयमुक्त वातावरण में अपने विचारों को साझा कर शिक्षण की पुरानी पद्धतियों को बदल सकें।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जी20 इंटरफेथ फोरम के अध्यक्ष प्रोफेसर शेटरे गिल के साथ पहली ऑनलाइन वर्कशॉप की शुरूआत की है। सिसोदिया ने कहा, महामारी के समय में हमारे शिक्षक और छात्र बहुत से मुश्किलों से गुजरे हैं। इससे बाहर निकलने में हम उनका साथ देना चाहते हैं। हम अपने शिक्षकों और उनके छात्रों को एक मंच प्रदान करना चाहते हैं जहां वो शिक्षण गतिविधियों को दोबारा शुरू करने से पहले खुला संवाद कर सके।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि, वर्तमान परिस्थितियों में शिक्षकों के लिए अपने छात्रों के साथ फिर से जुड़ना महत्वपूर्ण है। शिक्षकों को पिछले कुछ महीनों में जिन मुश्किलों के कारण तनाव हुआ है, अब उन्हें न केवल अपने दुख और तनाव से उबरने के लिए तैयार रहने की जरूरत है, बल्कि अपने छात्रों का भी स्पोर्ट करने के लिए भावनात्मक रूप से तैयार रहने की जरूरत है। महामारी में छात्र भी समान रूप से प्रभावित हुए हैं।

दिल्ली सरकार आईएफ20 एजुकेशन वर्किं ग ग्रुप की पहल ए टाइम टू हील- हाउ एजुकेशन कैन कंट्रीब्यूट टू हीलिंग एंड वेल-बीइंग ए ग्लोबल लिसनिंग इनिशिएटिव पर इस संस्थान के साथ काम करेगी।

जीएचएफपी के साथ सहयोग के पहले चरण में, विशेषज्ञों की एक टीम दिल्ली सरकार के मेंटर शिक्षकों के एक छोटे समूह के साथ तीन दिवसीय सत्र आयोजित करेगी। इसके बाद, मेंटर शिक्षक प्रत्येक स्कूल के दो शिक्षकों के साथ समान सत्र आयोजित करेंगे। ये दोनों शिक्षक अपने स्कूलों के छात्रों और अभिभावकों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए अपने साथी शिक्षकों की मदद करेंगे।

वर्कशॉप में दिल्ली के शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश राय और शिक्षा निदेशक के प्रधान सलाहकार शैलेंद्र शर्मा ने भी भाग लिया। उदित प्रकाश ने कहा कि, शिक्षक हमारे सबसे बड़े हीरो हैं, और हम उनकी वेल-बीइंग सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।

उन्होंने मेंटल हेल्थ और वेल-बीइंग के क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ जुड़ने की योजनाओं को भी साझा किया ताकि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों को मदद मिल सके और वे अपने छात्रों को सहायता दे सकें।

वर्कशॉप के फैसिलिटेटर्स में जी20 इंटरफेथ फोरम एजुकेशन वर्किं ग ग्रुप के सह-अध्यक्ष प्रोफेसर पैट्रिस बोर्दु ,दीपा पटेल (यूएनएचसीआर) और जीएचएफपी संस्थान से कैथरीन जेगेडे, एलिस सोमरविल शामिल थे।

--आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम

From around the web