तमिलनाडु, पुडुचेरी विधानसभाओं के लिए मतदान ने पकड़ी रफ्तार

 
तमिलनाडु, पुडुचेरी विधानसभाओं के लिए मतदान ने पकड़ी रफ्तारचेन्नई/पुडुचेरी, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों और पड़ोसी केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों पर मंगलवार सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। इसके साथ, कन्याकुमारी लोकसभा सीट के लिए भी मतदान चल रहा है। इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं।

तमिलनाडु में कुल 3,998 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 6.26 करोड़ मतदाता करेंगे। राज्य में करूर विधानसभा सीट से सबसे ज्यादा 77 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं।

इन चुनावों को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए लगभग 1.58 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

राज्य में वैसे तो करीब आधा दर्जन पार्टियां प्रमुख तौर पर हिस्सा ले रही हैं लेकिन मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन और द्रमुक के नेतृत्व वाले मोर्चे के बीच ही है।

इन चुनाव में मैदान में उतरे उम्मीदवारों में मक्कल नीधि मैयम (एमएनएम) से अभिनेता से नेता बने कमल हसन, द्रमुक से विजयकांत, अन्नाद्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन से टी.टी.वी.धिनाकरन और नाम तमिलर काची (एनटीके) से फिल्म निर्देशक सेमैन शामिल हैं।

इन चुनावों में जहां मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी के नेतृत्व में अन्नाद्रमुक तीसरा कार्यकाल पाने के लिए मैदान में है तो वहीं एम.के.स्टालिन के नेतृत्व में द्रमुक दशक लंबी सत्ता से दूरी को खत्म करके सरकार बनाने के लिए मैदान में हैं।

मतदान को बढ़ावा देने के लिए कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों को भी पीपीई किट पहनकर मतदान करने की अनुमति दी गई है। वहीं मतदाताओं को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के लिए कहा गया है।

संवेदनशील बूथों में मतदान प्रक्रिया का लाइव वेबकास्ट करने की व्यवस्था की गई है। इन चुनावों में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक 179 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं अन्नाद्रमुक गठबंधन में भाजपा 20 सीटों पर, पीएमके 23, टीएमसी 6 पर चुनाव लड़ रही है।

वहीं द्रमुक 173 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं उसके गठबंधन सहयोगियों में कांग्रेस 25 सीटों पर, सीपीआई, सीपीआई-एम, एमडीएमके और वीसीके 6 सीटों पर, आईयूएमआई 3, केएमडीके 3 पर, एमएमके 2 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा अखिल भारतीय फॉरवर्ड ब्लॉक, मक्कल विदुथलाई काची, अथी थमिझर पेरवई और तमिझागा वझुवुरिमई काची 1-1 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।

एमएनएम, अभिनेता सरथकुमार की एआईएसएमके और आईजेके के साथ आ गई है। वहीं धिनकरन की एएमएमके ने डीएमडीके, एआईएमआईएम और अन्य के साथ हैं। सेमेन के नेतृत्व वाली एनटीके अकेले ही सभी 234 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है।

वहीं बहुजन समाज पार्टी 160 सीटों पर, पुथिया तमिझगम 60 सीटों पर और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

हाई प्रोफाइल उम्मीदवारों और उनकी सीटों की बात करें तो मुख्यमंत्री पलानीस्वामी (इडापड्डी) से, उपमुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम (बोदिनायक्कानुर), स्टालिन (कोलाथुर), उनके बेटे उदयनिधि स्टालिन (चेपक-तिरुवल्लिकेनी), डीएमडीके के कोषाध्यक्ष और विजयकांत की पत्नी प्रेमलता (विृधाचलम), एमएनएम के संस्थापक कमल हसन (कोयम्बटूर दक्षिण) तमिलनाडु के भाजपा अध्यक्ष एल.मुरुगन (धरमपुरम), अभिनेत्री खुशबू सुंदर (थाउसेंड लाइट्स), तमिलनाडु भाजपा के उपाध्यक्ष के.अन्नामलाई (पुडुकोट्टाई), पीएमके के जी.के. मनी (पेनागरम) और सेमेन (तिरुवोट्रियूर) शामिल हैं।

कन्याकुमारी लोकसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में मुकाबला पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के पोन राधाकृष्णन और कांग्रेस के विजय वसंत के बीच है। इस सीट पर दर्जन भर उम्मीदवार मैदान में हैं। यह सीट कांग्रेस के सांसद एच.वसंतकुमार के निधन से खाली हो गई थी, जिस पर अब उनके बेटे कांग्रेस की टिकट पर मैदान में हैं।

वहीं पड़ोसी केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में केवल 10 लाख मतदाता हैं और 30-सदस्यीय विधानसभा है। यहां मुकाबला यूपीए और एनडीए के बीच है। यूपीए गठबंधन से कांग्रेस 14 सीटों पर, डीएमके 13 पर , सीपीआई और वीसीके 1-1 सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं एनडीए से ऑल इंडिया एन.आर.कांग्रेस 16 सीटों पर, भाजपा 9 पर और अन्नाद्रमुक 5 सीटों पर मैदान में है।

तमिलनाडु और पुडुचेरी में मतदान शाम 7 बजे तक चलेगा।

--आईएएनएस

एसडीजे/आरजेएस

From around the web