तमिलनाडु, पुडुचेरी में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला रविवार को

 
तमिलनाडु, पुडुचेरी में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला रविवार कोचेन्नई, 1 मई (आईएएनएस)। तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव के नतीजे रविवार को आ जाएंगे। यहां रविवार को मतगणना में कुल 3998 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

यह 234 सफल उम्मीदवारों के लिए उत्सव का दिन होगा, जबकि हारने वाले उम्मीदवारों के लिए निराशा का दिन होगा।

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, 6.29 करोड़ मतदाताओं में से 72.81 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया।

विधानसभा चुनाव परिणामों के अलावा, कन्याकुमारी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव के परिणाम भी रविवार को आएंगे।

उपचुनाव में पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के पोन राधाकृष्णन और कांग्रेस उम्मीदवार विजय वसंत के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है।

वहीं विधानसभा चुनाव के नतीजे सत्तारूढ़ एआईएडीएमके सरकार और मुख्य विपक्षी एम.के. स्टालिन की अगुवाई वाली डीएमके के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

चुनाव पूर्व सर्वेक्षण और एग्जिट पोल डीएमके के शानदार जीत के संकेत दे रहे हैं। डीएमके करीब 10 साल से सत्ता से बाहर है। रविवार को ईवीएम से वास्तविक चुनाव नतीजे भी सबके सामने आ जाएंगे।

मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी, दोपहर तक रूझान आ जाएंगे कि तमिलनाडु में सत्ता किस करवट बैठेगा।

सुरक्षा के लिए राज्य पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती के साथ राज्य में 75 केंद्रों पर वोटों की गिनती होगी। मतगणना की वीडियोग्राफी भी होगी।

वहीं पड़ोसी पुडुचेरी में केवल 10 लाख से अधिक मतदाता हैं। यहां 30 सदस्यीय विधानसभा के लिए लड़ाई कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(एनडीए) के बीच है। यूपीए गठबंधन में कांग्रेस, डीएमके, सीपीआई, वीसीके और निर्दलीय उम्मीदवार है, जबकि एनडीए में ऑल इंडिया एन.आर कांग्रेस, भाजपा, एआईएडीएमके है। यहां कुल 81.69 प्रतिशत मतदान हुआ था। एग्जिट पोल में एनडीए की जीत के संकेत हैं।

--आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस

From around the web