चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का खराब प्रदर्शन : एग्जिट पोल

 
चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का खराब प्रदर्शन : एग्जिट पोल चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का खराब प्रदर्शन : एग्जिट पोलनई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। सोनिया गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस ने तमाम एग्जिट पोल के अनुसार चार राज्यों-पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और असम में हुए विधानसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन किया है।

पश्चिम बंगाल में, सी-वोटर के सर्वेक्षण में कांग्रेस और लेफ्ट को मिलाकर 14 से 15 सीटों की भविष्यवाणी की गई है, जहां चाणक्य ने उन्हें आठ सीटें दी हैं। एक्सिस सर्वेक्षण ने उन्हें दो सीटें दीं और सीएनएक्स ने 11 से 21 सीटों के बीच में दिया। राज्य में 2016 के विधानसभा चुनावों में, वाम और कांग्रेस ने 76 सीटों पर कब्जा किया था।

असम में, सी-वोटर ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए के लिए 53-66 सीटों की भविष्यवाणी की, चाणक्य ने 47 से 65 सीटें दी हैं। वहीं एक्सिस और सीएनएक्स ने अपने सर्वेक्षण में 40 से 50 सीटें दी हैं।

तमिलनाडु में, डीएमके और कांग्रेस गठबंधन सरकार बना रहे हैं, हालांकि कांग्रेस को केवल 234 विधानसभा क्षेत्रों में से 25 सीट दी गई हैं।

सी-वोटर सर्वेक्षण से पता चलता है कि डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन को राज्य में 160 से 172 सीटें मिल सकती हैं।

एआईएडीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन को राज्य में 58 से 70 सीटें मिल सकती हैं। जबकि एक्सिस एग्जिट पोल से पता चलता है कि डीएमके गठबंधन को को 175-195 सीटें और एआईएडीएमके गठबंधन को 38 से 54 सीटें मिल सकती हैं।

वहीं पश्चिम बंगाल की बात करें तो, तमाम एग्जिट पोल ने टीएमसी को तीसरी बार सत्ता पर काबिज होते दिखा रहे हैं। केरल में जबकि सत्तारूढ़ एलडीएफ की वापसी के संकेत हैं, हालांकि मुख्य विपक्षी यूडीएफ के वोट शेयर में बढ़ोतरी बताई गई है।

दूसरी ओर तमाम एग्जिट पोल असम में भाजपा की वापसी और पुडुचेरी में जीत के संकेत दे रहे हैं। वहीं एग्जिट पोल में कांग्रेस असम और केरल में सत्ता में नहीं आ रही है, जोकि कांग्रेस के लिए चिंता का सबब है।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम

From around the web