कुशीनगर विकास के नए रनवे से उड़ान को तैयार, अगले माह से कोलकाता और मुंबई के लिए शुरू होगी उड़ान सेवा

 
कुशीनगर विकास के नए रनवे से उड़ान को तैयार, अगले माह से कोलकाता और मुंबई के लिए शुरू होगी उड़ान सेवागोरखपुर, 25 नवम्बर(आईएएनएस)। तथागत (बुद्ध) की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर योगी सरकार के प्रयास से विकास के नए रनवे से उड़ान भरने को पूरी तरह तैयार है। इसका बड़ा आधार बना है कुशीनगर में बना इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 20 अक्टूबर को किया था।

इस एयरपोर्ट से पहली यात्री उड़ान सेवा शुक्रवार (26 नवम्बर) को शुरू हो रही है। पहली पैसेंजर फ्लाइट दिल्ली और कुशीनगर के बीच होगी। इससे दिल्ली की यात्रा महज डेढ़ से दो घण्टे में पूरी हो जाएगी। अगले माह से कुशीनगर से कोलकाता और मुंबई के लिए भी यात्री उड़ान सेवा प्रारंभ हो जाएगी।

बुद्धभूमि के रूप में सांस्कृतिक समृद्धता के बावजूद कुशीनगर का शुमार कभी पूर्वांचल के सबसे पिछड़े जिलों में होता था। 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने यहां बुनियादी सुविधाओं को तो मजबूत किया ही, इसके ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए विकास की नई संभावनाओं को भी तलाशा। कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात भी इसी संभावनाओं को परवान चढ़ाने की दिशा में बड़ा कदम है। एयरपोर्ट कुशीनगर ने न केवल इस जिले समेत आसपास के जिलों और सीमावर्ती बिहार के लोगों की सुगम हवाई यात्रा का मार्ग प्रशस्त किया है बल्कि पर्यटन विकास और निवेश के नए द्वार भी खोल दिया।

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पहली यात्री उड़ान सेवा 26 नवम्बर को शुरू हो रही है। इस दिन विमानन सेवा प्रदाता कम्पनी स्पाइस जेट का जहाज दिन में 12 बजे दिल्ली से उड़ान भरकर 1:35 बजे कुशीनगर पहुंचेगा। यानी सड़क मार्ग से लगने वाला अमूमन 15 घण्टे का समय महज डेढ़ घण्टे में सिमट जाएगा। कुशीनगर से दिल्ली की फ्लाइट का 1:55 पर टेकऑफ होगा और लैंडिंग 3:55 बजे होगी।

कुशीनगर से दिल्ली पहुंचने में सिर्फ दो घण्टे लगेंगे। दिल्ली से कुशीनगर और कुशीनगर से दिल्ली के बीच यह सेवा सप्ताह में चार दिन, सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को उपलब्ध होगी।

इसके साथ ही दिसम्बर माह में कुशीनगर से कोलकाता और मुंबई के लिए भी हवाई सेवा प्रारम्भ हो जाएगी। इसके लिए भी स्पाइस जेट ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से मंजूर शेड्यूल जारी कर दिया है। कोलकाता के लिए 17 दिसम्बर और मुंबई के लिए 18 दिसम्बर से फ्लाइट शुरू होगी। स्पाइस जेट का विमान 17 दिसम्बर को दोपहर में 1:35 बजे कोलकाता से उड़ान भरकर दोपहर बाद 3:20 बजे कुशीनगर पहुंचेगा। जबकि 3:40 बजे कुशीनगर से उड़ान भरकर कोलकाता वापसी शाम 5:15 बजे होगी। कुशीनगर-मुंबई के बीच हवाई सेवा सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार व शुक्रवार के लिए होगी।

इसी तरह 18 दिसम्बर को मुंबई से स्पाइस जेट की कुशीनगर के लिए पहली फ्लाइट 12:10 बजे से उड़ान भरकर दोपहर बाद 2:25 बजे पहुंचेगी। कुशीनगर से मुंबई जी वापसी उड़ान दोपहर बाद 3 बजे से होगी। वापसी की फ्लाइट शाम 5:35 बजे मुंबई पहुंचेगी। कुशीनगर व मुंबई के बीच उड़ान की सुविधा सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को उपलब्ध होगी।

कुशीनगर का एयरपोर्ट प्रदेश का तीसरा फंक्शनल इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। घरेलू उड़ान शुक्रवार से शुरू हो रहा है तो अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए भी ज्यादा देर नहीं है। कई विमानन कम्पनियां इसके लिए सर्वे कर रही हैं। स्पाइस जेट की एक तकनीकी टीम तो इस संबंध में विगत दिनों एयरपोर्ट का सघन निरीक्षण भी कर चुकी है। बुद्धभूमि होने के चलते कुशीनगर से बौद्ध अनुयायी देशों यथा श्रीलंका, जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर आदि के लिए फ्लाइट की संभावनाएं अधिक हैं।

--आईएएनएस

विकेटी/आरएचए

From around the web