कांग्रेस ने चुनावों में निराशाजनक नतीजों पर

 
कांग्रेस ने चुनावों में निराशाजनक नतीजों परनई दिल्ली, 2 मई (आईएएनएस)। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे पार्टी के लिए निराशाजनक रहने पर कांग्रेस ने रविवार को कहा कि वह जनादेश को स्वीकार करती है और वह इसका विश्लेषण करेगी और गलतियां सुधारेगी।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि हम इन चुनाव परिणामों को पूरी विनम्रता और जिम्मेदारी से स्वीकार करते हैं। कांग्रेस पार्टी निश्चित रूप से परिणामों और सभी कारणों का अध्ययन निष्ठापूर्वक करेगी और हम अपनी गलतियों को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि इस विषय पर कोई दो राय नहीं हो सकती कि चुनाव परिणाम हमारी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं हैं, विशेषकर असम और केरल विधानसभा के चुनाव परिणाम हमारे लिए चुनौतीपूर्ण भी हैं और आशा के विपरीत भी।

सुरजेवाला ने कहा कि लोकतंत्र में लोगों का जनादेश ही अंतिम है। पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के लोगों ने अगले पांच वर्षों के लिए अपना लोकतांत्रिक जनादेश दिया है। हम फैसले को विनम्रता और जिम्मेदारी की भावना के साथ स्वीकार करते हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि पार्टी असम, केरल, पुडुचेरी और पश्चिम बंगाल में चुनाव हार गई है, लेकिन हमने न ही हिम्मत हारी, न मनोबल खोया और न ही आगे बढ़ते रहने का संकल्प।

कांग्रेस नेता ने कहा कि असम और केरल के चुनाव परिणाम हमारे लिए चिंतन का विषय है। इन दोनों ही राज्यों में हमारे कार्यकर्ताओं व नेताओं ने मिलकर धरातल पर कड़ी मेहनत की, मगर जनता का मत फिर भी हमारे पक्ष में नहीं रहा। दोनों ही राज्यों में हम एक जिम्मेदार विपक्ष के रूप में जनता की समस्याओं को सदन में भी और सदन के बाहर भी पूरी ताकत से उठाएंगे।

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इन चुनाव परिणामों का पार्टी मंच पर विधानसभा के अनुसार विश्लेषण करेगी और जहां जो भी कमियां रही हैं, भविष्य के लिए उन्हें सुधार कर गंभीरता से काम करेंगे।

इसके साथ ही कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को तृणमूल कांग्रेस की प्रचंड जीत की बधाई दी और कहा कि यह भाजपा के विभाजनकारी एजेंडे, धनबल और बाहुबल की हार है।

रणदीप सुरजेवाला ने इस दौरान भाजपा को भी जीत की बधाई दी। उन्होंने कहा कि हम असम में भारतीय जनता पार्टी व सर्वानंद सोनोवाल को जीत की मुबारकबाद देते हैं। हम केरल में एलडीएफ व पिनारायी विजयन को भी जीत की शुभकामनाएं देते हैं। हमें उम्मीद है कि वो न केवल अपने चुनावी वादों पर खरा उतरेंगे, बल्कि महामारी के इस माहौल में हर जीवन की रक्षा में अपनी सरकार की पूरी ताकत लगाएंगे।

कांग्रेस नेता ने तमिलनाडु में द्रमुक के साथ मिली गठबंधन की जीत को लेकर भी बात की। सुरजेवाला ने कहा कि तमिलनाडु में हम द्रमुक गठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़े। जनता ने भाजपा और अन्नाद्रमुक के गठबंधन को नकारकर हमारे गठबंधन में विश्वास जताया है। हम जनाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे और प्रदेश की प्रगति के लिए कार्य करेंगे।

देश में कोरोना संकट का उल्लेख करते हुए कहा कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि इस वक्त चुनावों से भी बड़ी प्राथमिकता देश को कोविड-19 के संकट से उबारने की है। कांग्रेस पार्टी, युवा कांग्रेस और कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ता लोगों की हर संभव सहायता कर रहे हैं।

सुरजेवाला ने कहा कि कोविड से निपटने पर ध्यान केंद्रित करना, जीवन रक्षक दवाइयां और ऑक्सीजन प्रदान करना, अस्पताल के बुनियादी ढांचे को दुरुस्त करना और सभी के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण सुनिश्चित करना प्रत्येक भारतीय का कर्तव्य है।

--आईएएनएस

एकेके/एसजीके

From around the web