आत्मनिर्भर भारत तभी संभव होगा, जब शहर उत्पादक बनें : पुरी

 
आत्मनिर्भर भारत तभी संभव होगा, जब शहर उत्पादक बनें : पुरीनई दिल्ली, 14 सितंबर (आईएएनएस)। आवास, शहरी मामलों और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनना तभी संभव होगा, जब हमारे शहर उत्पादक बनेंगे।

मंत्री ने कनेक्ट करो 2021-टुवर्डस इक्विटेबल, सस्टेनेबल इंडियन सिटीज कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत के शहर नागरिक केंद्रित बुनियादी ढांचे और परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकी द्वारा विकास करने की कुंजी होंगे।

विश्व संसाधन संस्थान (डब्ल्यूआरआई) द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पांच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

पुरी ने कहा कि 2030 तक, राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 70 प्रतिशत हमारे शहरों से आएगा, क्योंकि तेजी से शहरीकरण समूह की क्षमता की सुविधा प्रदान करता है।

उन्होंने कहा, विश्व स्तर पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शहर तुलनीय भारतीय शहरों की तुलना में राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद में पांच गुना अधिक योगदान करते हैं। हमें पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में हमारे माननीय प्रधानमंत्री के आह्वान पर अमल करने के लिए अपने शहरों से आर्थिक गतिविधियों का समान घनत्व उत्पन्न करने की आवश्यकता है।

--आईएएनएस

एसजीके

From around the web