आंध्र प्रदेश ने केंद्र को बताया : 17 हजार से अधिक गांवों में हर घर जल पहुंचाने की तैयारी

 
नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। आंध्र प्रदेश ने चालू वित्तीय वर्ष में 13 जिलों के 17,044 गांवों में हर घर जल पहुंचाने की तैयारी की है। ग्रामीण क्षेत्रों में 32.47 लाख नल जल कनेक्शन प्रदान करने की योजना है। आंध्र प्रदेश ने ग्रामीण इलाके के हर घर में नल जल कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार के सामने अपनी वार्षिक कार्ययोजना में यह जानकारी दी है।

आंध्र प्रदेश में कुल 95.66 लाख ग्रामीण परिवार हैं, जिनमें से 44.91 लाख के पास नल के जरिए पानी की आपूर्ति की सुविधा है। फिलहाल राज्य में पाइप के जरिए पानी का कनेक्शन देने का कवरेज 47.13 प्रतिशत है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान, राज्य द्वाराराज्य का लक्ष्य मौजूदा वित्तीय वर्ष में 13 जिलों और 17,044 गांवों में हर घर जल पहुंचाना है।

जल जीवन मिशन के तहत राज्यों की वार्षिक कार्य योजना को मंजूरी देने की व्यापक कवायद पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सचिव की अध्यक्षता वाली एक राष्ट्रीय समिति करती है। कार्य की तिमाही प्रगति और उसपर होने वाले व्यय के आधार पर समय-समय पर पूरे साल धनराशि जारी की जाती है।

योजना निर्माण की यह विस्तृत कवायद राज्यों को हर घर जल का लक्ष्य हासिल करने में मदद पहुंचाने के लिए की जाती है। आंध्र प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत पिछले डेढ़ साल में 14.34 लाख नल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। अब तक आंध्र प्रदेश में 1,217 गांवों को हर घर जल से लैस घोषित किया जा चुका है, जिसका अर्थ यह है कि इन गांवों के प्रत्येक घर में नल के माध्यम से पानी की आपूर्ति होती है।

--आईएएनएस

एनएनएम/एसजीके

From around the web