असम में फिर से सरकार बनाने की राह पर राजग, 75 सीटों पर आगे

 
असम में फिर से सरकार बनाने की राह पर राजग, 75 सीटों पर आगेगुवाहाटी, 2 मई (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) असम में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार है। हालिया चुनावी रुझानों से पता चला है कि सत्ताधारी गठबंधन 126 सदस्यीय विधानसभा में 75 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है।

वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 45 सीटें मिलने की उम्मीद है।

चुनाव आयोग (ईसी) की ओर से 126 सीटों में से किसी पर भी अंतिम परिणाम घोषित नहीं किया गया है, क्योंकि पूर्वोत्तर राज्य के 34 जिलों में अभी भी मतगणना जारी है।

नवीनतम रुझान के अनुसार, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल माजुली निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस के उनके प्रतिद्वंद्वी राजीव लोचन पेगु पीछे चल रहे हैं। जलुकबरी विधानसभा सीट से मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और पटाचरकुची विधानसभा सीट से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रंजीत कुमार दास सहित भाजपा के सभी महत्वपूर्ण उम्मीदवार अपनी-अपनी सीटों से आगे चल रहे हैं।

राज्य के कांग्रेस अध्यक्ष रिपुन बोरा और विधानमंडल दल के नेता देवव्रत सैकिया सहित कई शीर्ष कांग्रेसी नेता क्रमश: गोहपुर और नजीरा विधानसभा सीटों पर पीछे चल रहे हैं।

126 सीटों में से भाजपा 56 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि उसकी सहयोगी असोम गण परिषद (एजीपी) 11 सीटों पर और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) आठ सीटों पर आगे चल रही है।

कांग्रेस 29 सीटों पर आगे चल रही है जबकि उसके सहयोगी अखिल भारतीय यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) 14 सीटों पर, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) और माकपा एक-एक सीट पर आगे चल रहे हैं।

असम के मुख्यमंत्री सबानर्ंद सोनोवाल ने रविवार को कहा कि उन्हें भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले गठबंधन के लगातार दूसरी बार सरकार बनाने को लेकर पूरा भरोसा है।

मीडिया से बात करते हुए दिन में सोनोवाल ने कहा कि राज्य भर में मतगणना के रुझानों ने स्पष्ट रूप से सुझाव दिया है कि भाजपा दूसरी बार सत्ता में वापस आ रही है। सोनोवाल ने पूर्वी असम में दुनिया के सबसे बड़े नदी द्वीप माजुली से फिर से चुनाव लड़ा है।

भगवा पार्टी के 59 वर्षीय नेता ने कहा कि भाजपा असोम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के साथ गठबंधन कर सरकार बनाएगी।

सोनोवाल ने कहा कि असम की जनता ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के लिए जनादेश दिया है। हालांकि, हमें मतगणना पूरी होने तक इंतजार करना होगा और स्पष्ट तस्वीरें तभी सामने आएंगी। नतीजों का रुझान पहले से ही दिखाता है कि लोग हमारी तरफ हैं।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम

From around the web