अमेरिका और साउथ कोरिया मिलकर उत्तर कोरिया से वार्ता शुरू करने की कर रहे हैं तैयारी

 
अमेरिका और साउथ कोरिया मिलकर उत्तर कोरिया से वार्ता शुरू करने की कर रहे हैं तैयारीसियोल, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। वाशिंगटन में सियोल के राजदूत ली सू-ह्यूक ने कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका मिलकर उत्तर कोरिया के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए चर्चा कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को एक संसदीय ऑडिट में, ली ने कहा कि देश उत्तर कोरिया को वार्ता की मेज पर वापस लाने के तरीकों पर भी चर्चा कर रहे हैं, जिसमें गरीब देश को मानवीय सहायता का प्रावधान भी शामिल हो सकता है।

राजनयिक ने कहा, उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए अनुकूल स्थिति बनाने के लिए मानवीय सहायता के प्रावधान जैसे विश्वास बनाने के विभिन्न तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, दक्षिण कोरिया और अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण और शांति की स्थापना के लिए शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने 1950-53 के युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने की घोषणा करने का प्रस्ताव दिया है।

प्योंगयांग वर्तमान में अमेरिकी प्रस्तावों के प्रति अनुत्तरदायी बना हुआ है, और 2019 की शुरूआत से वाशिंगटन के साथ परमाणुकरण वार्ता से दूर रहा है।

अमेरिका ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने का समर्थन करता है।

बुधवार को अपने संबोधन में ली ने कहा कि अमेरिका, हालांकि, दक्षिण कोरिया को अपने सामरिक परमाणु हथियारों को फिर से तैनात करने पर विचार नहीं कर रहा है।

--आईएएनएस

एनपी/आरजेएस

From around the web