अफ्रीका के राष्ट्रपति ब्रिटेन में जी7 की बैठक में भाग लेंगे

 
अफ्रीका के राष्ट्रपति ब्रिटेन में जी7 की बैठक में भाग लेंगेजोहान्सबर्ग, 8 जून (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने ब्रिटेन में 11-13 जून को होने वाली जी7 नेताओं की बैठक में अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है।

सोमवार को रामफोसा के दिए बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपने बयान में कहा, साल 2020 में अफ्रीकी संघ की अध्यक्षता करने वाले हमारे देश ने महाद्वीप में कोविड—19 महामारी से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा किया है, जिसके चलते सभा में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका को आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान मुक्त और निष्पक्ष व्यापार, महामारी से मुक्ति और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर पर चर्चा की जाएगी। रामफोसा ने कहा कि यह मंच टीकों से संबंधित अपनी बात रखने और बौद्धिक संपदा अधिकारों को सुनिश्चित करने का एक अवसर है।

उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका कोरोनोवायरस की चपेट में आने के बाद से देश में रिकवरी के मामले में हुई प्रगति के बारे में बात करेगा।

रामफोसा कहते हैं, मैं निश्चित तौर पर यह बात करूंगा कि हमारा देश महामारी से हुई तबाही से उभर रहा है। इस तरह की सभाएं हमें निवेश के लिए एक गंतव्य के रूप में हमारे महाद्वीप को बढ़ावा देने का अवसर भी देती हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 11-13 जून तक दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के कॉर्नवाल में आयोजित होने वाले इस शिखर सम्मेलन में जी7 नेताओं की मेजबानी करेंगे।

जी7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं।

ब्रिटेन इस साल जी7 की अध्यक्षता कर रहा है।

--आईएएनएस

एएसएन

From around the web