अफगानिस्तान का निर्यात 3 महीने में 132 फीसदी बढ़ा

 
अफगानिस्तान का निर्यात 3 महीने में 132 फीसदी बढ़ाकाबुल, 25 नवंबर (आईएएनएस)। अफगानिस्तान का निर्यात पिछले तीन महीनों में 132 फीसदी बढ़ा है। तालिबान की कार्यवाहक सरकार के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

कार्यवाहक सरकार के उप प्रवक्ता इनामुल्ला समांगानी ने ट्वीट करते हुए कहा, पूर्व प्रशासन के आखिरी तीन महीनों के दौरान, अफगानिस्तान का निर्यात 11.58 अरब अफगानी (अफगानिस्तान की मुद्रा) था, लेकिन नई सरकार के पहले तीन महीनों के दौरान, अफगानिस्तान का निर्यात 26.83 अरब अफगानी दर्ज किया गया है, जो 132 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त के मध्य में तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने और 7 सितंबर को तालिबान के नेतृत्व वाली कार्यवाहक सरकार के गठन के बाद से संघर्षग्रस्त देश को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है।

उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, अफगान व्यापारियों ने पिछले दो हफ्तों के दौरान यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और एशिया के कई देशों में 585 टन किशमिश सहित 698 मीट्रिक टन सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स) का निर्यात किया है। बता दें कि एक डॉलर के मुकाबले अफगानिस्तान की मुद्रा 96 अफगानी पर है)।

--आईएएनएस

एकेके/आरजेएस

From around the web