भारत के करीबी दोस्त इजरायल पर भी डोरे डाल रहा चीन, चल रहा है खतरनाक चाल 

 
भारत के करीबी दोस्त इजरायल पर भी डोरे डाल रहा चीन, चल रहा है खतरनाक चाल

भारत, चीन और ईरान के बीच हुई डील को लेकर परेशान था. चीन ने भारत के एक और दोस्त से नजदीकी बढ़ाना शुरू कर दी है. इजराइल चीन के फिर से करीब आ रहा है. ऐसा बताया जा रहा है कि चीन की तरफ से फिलिस्तीन और इजराइल की बातचीत का प्रस्ताव रखा गया है, जिसकी फिलिस्तीन ने तारीफ की है.

फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गेनाइजेशन ने चीन के आमंत्रण का स्वागत किया है. हालांकि अभी तक इजराइल की तरफ से इस प्रस्ताव पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है. लेकिन यह माना जा रहा है कि वह इस ऑफर को ठुकरा सकता है. थिंक टैंक जेरूसलम इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रेटजी एंड सिक्योरिटी के प्रेसिडेंट इफराइम इनबार के मुताबिक इजरायल, अमेरिका को एक ग्‍लोबल पावर के रूप में देखता है. ऐसे में वो चाहेगा कि चीन की जगह अमेरिका इस तरह की वार्ता की अगुवाई करे.

अगर इसमें चीन शामिल होता है तो इससे इजरायल और अमेरिका के संबंधों में तनाव आ सकता है. बता दें कि चीन ने इजराइल के टेक्‍नोलॉजी स्‍टार्ट-अप्‍स में पिछले कुछ सालों में बहुत निवेश किया है. इजराइल ने चीन के साथ कंप्रिहेंसिव इनोवेशन पार्टनरशिप भी को भी साइन किया है.

बता दें कि इजरायल और चीन के संबंध काफी मजबूत हुए हैं. लेकिन इजरायल का भारत से भी करीबी संबंध है. इजरायल भारत का करीबी रक्षा साझीदार है. विशेषज्ञों की मानें तो इजरायल भारत के साथ मजबूत रणनीतिक संबंध चाहता है. लेकिन वह चीन के साथ दोस्ताना संबंध भी चाहता है.

From around the web