वांग यी ने भारतीय विदेश मंत्री के साथ फोन पर बातचीत की

 
वांग यी ने भारतीय विदेश मंत्री के साथ फोन पर बातचीत कीबीजिंग, 1 मई (आईएएनएस)। चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने 30 अप्रैल को भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ फोन पर बातचीत की। वांग यी ने कहा कि चीन भारत में आ रहे नये दौर की कोविड महामारी पर बहुत चिंतित है। निकट पड़ोसी और साझेदार के नाते चीन को भारत के समक्ष मौजूद चुनौती का अनुभव हुआ था। चीन भारत को यथासंभव मदद देने को तैयार है। चीनी रेड क्रॉस, स्थानीय सरकार गैर सरकारी मैत्रीपूर्ण संगठन और उद्यमों ने भारत को सहायता करने का हाथ बढ़ाया है। चीन की आशा और विश्वास भी है कि भारत सरकार और भारतीय जनता महामारी पर विजय पाएगी।

वांग यी ने यह भी कहा कि चीन भारत की मांग के मुताबिक तीन कदम उठाने को तैयार है। पहला, भारत को महामारी-रोधी सामग्री प्रदान करने के लिए चीनी उद्यमों को उत्पादन तेज करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दूसरा, संबंधित सामग्री की भारत की खरीदारी के लिए कस्टम क्लियरंस और परिवहन की सुविधाएं दी जाएंगी। तीसरा, दो देशों के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की ऑनलाइन बैठक की जाएगी, ताकि अनुभवों को साझा किया जाए।

एस. जयशंकर ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को भेजे गये संवेदना संदेश के लिए भारतीय सरकार और जनता की ओर से आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत चीन की सदिच्छा और भारत की संबंधित महामारी-रोधी सामग्री की खरीदारी के लिए दिये गये समर्थन के लिए आभारी है। महामारी वैश्विक चुनौती है, जिसे विभिन्न पक्षों के संयुक्त निपटारे की जरूरत है। भारत चीन के साथ महामारी के मुकाबले में सहयोग मजबूत करना चाहता है।

दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विक सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

(साभार---चाइना मीडियाग्रुप ,पेइचिंग)

--आईएएनएस

आरजेएस

From around the web