राष्ट्रपति शी ने श्यामन विश्वविद्यालय स्थापना की 100वीं वर्षगांठ पर बधाई दी

 
राष्ट्रपति शी ने श्यामन विश्वविद्यालय स्थापना की 100वीं वर्षगांठ पर बधाई दीबीजिंग, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को पत्र भेजकर श्यामन विश्वविद्यालय की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ पर बधाई दी।

अपने बधाई पत्र में शी चिनफंग ने कहा कि श्यामन विश्वविद्यालय एक गौरवशाली परंपरा वाला विश्वविद्यालय है। पिछले 100 सालों में इसने देशभक्ति, क्रांति, आत्मनिर्भरता और विज्ञान की एक उत्कृष्ट स्कूल भावना का गठन किया है, जिसने स्कूल की विशिष्ट विशेषताओं का निर्माण किया, बड़ी संख्या में उत्कृष्ट प्रतिभाओं का प्रशिक्षण किया और देश की समृद्धि, लोगों के सुख और विदेशों में चीनी संस्कृति के प्रचार-प्रसार में सकारात्मक योगदान दिया।

शी चिनफिंग ने बल देते हुए कहा कि चीन ने आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण की एक नई यात्रा शुरू की है। उन्हें आशा है कि श्यामन विश्वविद्यालय देश के लिए सुयोग्य व्यक्तियों का प्रशिक्षण करेगा और युग के साथ तालमेल बनाए रखते हुए विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय का निर्माण करेगा।

बता दें कि श्यामन विश्वविद्यालय की स्थापना सन् 1921 में सुप्रसिद्ध देशभक्त चीनी मूल के विदेशी नेता छन च्याकंग द्वारा की गई थी। यह आधुनिक चीनी शिक्षा के इतिहास में चीनी मूल के विदेशियों द्वारा स्थापित पहला विश्वविद्यालय है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एसजीके

From around the web