मेडिकल रोबोट तकनीक का तेज विकास मरीजों के लिए खुशखबरी

 
मेडिकल रोबोट तकनीक का तेज विकास मरीजों के लिए खुशखबरीबीजिंग, 25 नवंबर (आईएएनएस)। आजकल एक नए इंटेलिजेंट चिकित्सा उपकरण के तौर पर रोबोट को चिकित्सा पुनर्वास, सर्जरी और रसद सेवाओं जैसे कई क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसने चिकित्सा रोबोट पर बहुत ध्यान आकर्षित किया है।

एक प्रकार के बुद्धिमान सेवा रोबोट के रूप में, चिकित्सा रोबोट उपचार में डॉक्टरों की सहायता कर सकते हैं, उनकी क्षमताओं का विस्तार कर सकते हैं और रोगी के रिकवर होने में तेजी ला सकते हैं। चिकित्सा रोबोट में कम त्रुटि, उच्च सुरक्षा, मजबूत अनुकूलन क्षमता और अच्छी बातचीत की विशेषताएं हैं। यह डॉक्टरों और रोगियों के लिए अच्छी खबर ला सकता है, और आधुनिक चिकित्सा देखभाल के उन्नयन और विकास को भी बढ़ावा दे सकता है। कोविड-19 महामारी प्रकोप के बाद, दुनिया भर के कई देशों ने महामारी से लड़ने के लिए रोबोट से काम लेना शुरू किया है, और चिकित्सा रोबोटों ने तेजी से विकास के एक क्षण की शुरूआत की है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी नई तकनीकों के तेजी से प्रवेश के साथ, रोबोटिक्स उद्योग को बहुत प्रोत्साहित और तेजी से विकसित किया गया है। आजकल, चिकित्सा उपचार पूरी तरह से रोबोट के साथ जुड़ चुका है, जिससे ऑपरेशन के कार्य में बड़ी क्रांति आ गई है। अनुमान है कि 2021 में वैश्विक चिकित्सा रोबोटों का पैमाना 20 अरब डॉलर से अधिक हो जाएगा।

वहीं चीन की बात करें तो यहां मेडिकल प्लस कृत्रिम बुद्धि के तेजी से विकास के साथ, मेडिकल रोबोटों के सही मायने में मेड इन चाइना होने की उम्मीद है। वर्ष 2025 तक, चीन का मेडिकल रोबोट बाजार 10 अरब युआन से अधिक तक पहुंच जाएगा। चीनी बाजार में ऑपरेशन आदि कार्यों में रोबोट का इस्तेमाल अपेक्षा से अधिक तेज बढ़ रहा है। इस साल के चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले के चिकित्सा उपकरण प्रदर्शनी हॉल में घरेलू और विदेशी चिकित्सा दिग्गजों ने नवीनतम सर्जिकल रोबोट समाधानों का प्रदर्शन किया। 27 नवंबर को 2021 चीन मेडिकल रोबोट उद्योग नवाचार सम्मेलन शांगहाई में आयोजित होगा। बदलती परिस्थितियों में वैश्विक चिकित्सा रोबोट उद्योग के परिवर्तनों और रुझानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, सौ से अधिक अतिथि विभिन्न विषयों पर विचार साझा करेंगे। चीन के चिकित्सा रोबोट उद्योग और अनुप्रयोग संभावनाएं अंतरराष्ट्रीय उद्योग में ध्यान का केंद्र बन गई हैं। चिकित्सा उद्योग में बहुराष्ट्रीय अग्रणी कंपनियों ने भी चीनी चिकित्सा रोबोट बाजार में गहराई से भाग लेना शुरू कर दिया है। यह न केवल चीन के स्थानीय चिकित्सा के नवाचार को बढ़ावा देगा, बल्कि यह चीन के नवाचार और दुनिया की सेवा की प्रक्रिया को भी तेज कर सकता है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

--आईएएनएस

एएनएम

From around the web