इस साल चीनी अर्थव्यवस्था में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान: आईएमएफ

 
इस साल चीनी अर्थव्यवस्था में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान: आईएमएफबीजिंग, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 6 अप्रैल को विश्व आर्थिक दूरदर्शी रिपोर्ट जारी किया। इसमें अनुमान लगाया गया कि साल 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 6 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जो जनवरी के पूवार्नुमान से 0.5 प्रतिशत बढ़ा है। इसके साथ ही 2021 में चीन की अर्थव्यवस्था में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान भी लगाया गया, जो जनवरी के पूवार्नुमान से 0.3 प्रतिशत बढ़ा है। अनुमान है कि 2021 में विकसित आर्थिक समुदायों की अर्थव्यवस्था 5.1 प्रतिशत बढ़ेगी और उभरते बाजारों व विकासशील आर्थिक समुदायों की अर्थव्यवस्थाओं में 6.7 प्रतिशत का इजाफा होगा।

विश्व आर्थिक दूरदर्शी रिपोर्ट मानता है कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि में अभी भी उच्चस्तरीय अनिश्चितता मौजूद है, जो मुख्य रूप से महामारी की स्थिति और नीतिगत कार्यों के प्रभावों पर निर्भर करेगा।

आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा कि व्यापक लोगों के टीके लगवाने और महामारी के तहत काम करने के तरीकों के अनुकूल होने के साथ-साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था के संकट से बचने की संभावना अधिक से अधिक उज्‍जवल हो रही है, लेकिन गंभीर चुनौतियों का फिर भी सामना करना पड़ता है।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

आरजेएस

From around the web