यूरोपीय संघ के आयुक्त ने पेगासस स्पाइवेयर के इस्तेमाल से हैकिंग की निंदा की

 
यूरोपीय संघ के आयुक्त ने पेगासस स्पाइवेयर के इस्तेमाल से हैकिंग की निंदा कीनई दिल्ली, 15 सितंबर (आईएएनएस)। यूरोपीय संघ के ब्लॉक न्याय आयुक्त डिडिएर रेयंडर्स ने यूरोपीय संसद में कहा कि पेगासस स्पाइवेयर घोटाले के बाद कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और राजनेताओं के अधिकारों की रक्षा के लिए तेजी से कानून बनाया जाना चाहिए और अवैध टैपिंग के अपराधियों पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

द गार्जियन के मुताबिक, रेयंडर्स ने एमईपी को बताया कि यूरोपीय आयोग ने राष्ट्रीय सुरक्षा सेवाओं द्वारा अपने फोन के माध्यम से राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ अवैध रूप से जानकारी जुटाने के कथित प्रयासों की पूरी तरह से निंदा की।

उन्होंने कहा, कोई संकेत है कि गोपनीयता में इस तरह की घुसपैठ वास्तव में हुई है, तो इसकी पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए और संभावित उल्लंघन के लिए सभी जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए। यह निश्चित रूप से यूरोपीय संघ के प्रत्येक सदस्य राज्य की जिम्मेदारी है, और मुझे उम्मीद है कि पेगासस के मामले में सक्षम अधिकारी आरोपों की पूरी तरह से जांच करेंगे और विश्वास बहाल करेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, रेयंडर्स ने कहा कि यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा हंगरी के डेटा संरक्षण प्राधिकरण की जांच का बारीकी से पालन कर रही है, जिसमें दावा किया गया है कि आक्रामक पेगासस स्पाइवेयर के साथ पत्रकारों, मीडिया मालिकों और विपक्षी राजनीतिक हस्तियों को निशाने पर लेने में वालों में सरकार भी शामिल थी।

उन्होंने कहा, विभिन्न रिपोर्टों से पता चला है कि कुछ राष्ट्रीय सुरक्षा सेवाओं ने राजनीतिक विरोधियों और पत्रकारों सहित नागरिकों, उपकरणों तक सीधी पहुंच के लिए पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया।

मैं शुरुआत में ही सही बात कह दूं कि आयोग सिस्टम तक किसी भी अवैध पहुंच या संचार के किसी भी प्रकार के सामुदायिक उपयोगकर्ता के अवैध जाल या अवरोधन की पूरी तरह से निंदा करता है। यह पूरे यूरोपीय संघ में एक अपराध है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

From around the web