चुनाव के बाद हत्या, कन्नूर में तनाव जारी

 
चुनाव के बाद हत्या, कन्नूर में तनाव जारीतिरुवनंतपुरम, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। केरल में मंगलवार को हुए विधानसभा चुनाव के बाद कन्नूर के पास कुथुपरम्बा में मुस्लिम लीग के कार्यकर्ता की निर्मम हत्या के बाद सीपीआई-एम के इस गढ़ में लगातार तनाव का माहौल है। स्थानीय पुलिस ने इसे जहां राजनीतिक हत्या करार दिया है, वहीं सीपीआई-एम ने इस बात से इनकार कर रही है। हत्या की जांच के लिए एक विशेष टीम बनाई गई है।

केरल में मंगलवार की रात को मतदान खत्म होने के बाद कन्नूर में वामपंथी कार्यकर्ताओं और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सदस्यों के बीच विवाद के चलते हिंसा भड़क उठी थी। इसमें आयूएमएल के कार्यकर्ता मंजूर (22) की मौत हो गई थी। वहीं उसके भाई का इलाज कोझीकोड के एक अस्पताल में चल रहा है।

इस मामले में सीपीआई-एम के एक कार्यकर्ता शिनोज को गुरुवार सुबह गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने 20 अन्य लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। आरोप है कि ये लोग दोनों भाइयों पर बम फेंकने और तलवार-चाकू से हमला करने वाले समूह का हिस्सा थे।

बुधवार की रात जब शव को अंतिम संस्कार के लिए लाया गया था, तो गुस्साए आईयूएमएल कार्यकर्ताओं ने मृतक के घर के पास स्थित सीपीआई-एम के कार्यालयों और उनके घरों पर हमला कर दिया। इसके बाद पुलिस ने आईयूएमएल के 21 कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है।

गुरुवार की सुबह कन्नूर सीपीआई-एम के जिला सचिव एम.वी. जयराजन और दिग्गज पार्टी के नेता पी.जयराजन हमले में क्षतिग्रस्त हुए पार्टी कार्यालयों में पहुंचे और घटना की निंदा की।

उन्होंने कहा, मंजूर की हत्या वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन उसके नाम पर आईयूएमएल कार्यकर्ताओं को उग्र होकर इस तरह का काम नहीं करना चाहिए था। यह एक संगठित हमला था और आईयूएमएल नेतृत्व के आशीर्वाद से क्षेत्र में शांति भंग करने के लिए किया गया था।

इस बीच जिला प्रशासन ने शांति बैठक बुलाई है, जिसमें प्रमुख राजनीतिक दलों के सभी नेता हिस्सा लेंगे। इससे क्षेत्र में तनाव कम होने की उम्मीद है।

बता दें कि कुथुपरम्बा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से सीपीआई-एम के नेतृत्व वाले वाम दल के लोकतांत्रिक जनता दल से के.पी.मोहनन, आईयूएमएल के उम्मीदवार पी.अब्दुल्ला, जबकि भाजपा ने सी.सदानंदन को उम्मीदवार बनाया है।

--आईएएनएस

एसडीजे/आरजेएस

From around the web