अगर TDS काटने के बाद भी कंपनी सरकार के पास नहीं करती जमा तो क्या करें ?

 
अगर TDS काटने के बाद भी कंपनी सरकार के पास नहीं करती जमा तो क्या करें ?

आपके वेतन या इनकम में से टैक्स डिडक्टेड ऐड सोर्स (TDS) काटकर सरकार के पास जमा किया जाता है, जिसकी एक तय समय सीमा होती है. लगभग 3 साल पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक ऐसे ही स्कैम का भंडाफोड़ किया था जिसमें 3200 करोड़ के टीडीएस की चोरी हुई थी.

कई बार कंपनी/नियोक्ता कर्मचारी की सैलरी में से TDS तो काट लेती हैंं, लेकिन सरकार के पास जमा नहीं करती. अगर आपकी कंपनी भी ऐसा नहीं करती है तो आप कंपनी के खिलाफ इनकम टैक्स विभाग में शिकायत कर सकते हैं. अगर कंपनी की तरफ से टीडीएस काटा गया है और सरकार के पास इसे जमा नहीं किया गया तो इनकम टैक्स अधिकारी कर्मचारी को परेशान नहीं कर सकते. इसे टैक्स विभाग कंपनी से ही रिकवर करेगा.

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय कर्मचारी अपनी कुल टैक्स देनदारियों को कैलकुलेट कर इसमें से टीडीएस को घटाता है. टीडीएस की जानकारी फॉर्म 16 फॉर्म 16ए में दी जाती है. फॉर्म 16ए को टीडीएस सर्टिफिकेट भी कहा जाता है. टीडीएस काटना कंपनी की जिम्मेदारी होती है.

टैक्स एक्सपर्ट के मुताबिक, टीडीएस देनदारी वाले लोग फॉर्म 26AS चेक करते रहे, ताकि उन्हें पता चल सके कि उनके पैन नंबर पर टीडीएस जमा हुआ है या नहीं. कई बार ऐसे मामले भी सामने आए हैं जब कंपनी की तरफ से गलत पैन नंबर पर टीडीएस जमा कर दिया गया है. ऐसे में आप यह भी सुनिश्चित करें कि आपने सही पैन नंबर दिया है.

From around the web