क्या है पीएम मोदी की युवा योजना जानिए कैसे हर महीने मिलेंगे 50-50 हजार रुपये ?

 
KKLK

अगर आपको लिखना पसंद है और आप लेखक बनना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. केंद्र सरकार ने युवा योजना शुरू की है जिसके जरिए कुछ युवा प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा और उन्हें हर महीने 50,000 रुपये के हिसाब से सहायता राशि प्रदान की जाएगी. यह स्कीम केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से लॉन्च की गई है, जिसका उद्देश्य नए लेखकों को सही प्रशिक्षण देना है.

कौन कर सकता है आवेदन 

31 जनवरी 2021 को मन की बात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा पीढ़ी से स्वतंत्रता सेनानियों, स्वतंत्रता से जुड़ी घटनाओं, स्वतंत्रता संग्राम की अवधि के दौरान वीरता की गाथा के बारे में अपने अपने संबंधित क्षेत्रों में लिखने का आव्हान किया था. इसके बाद ही प्रधानमंत्री युवा योजना की शुरुआत की गई. 

इस स्कीम के तहत प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसके बाद 75 लेखकों का चयन किया जाएगा. उन्हें फेमस फेमस लेखक/संरक्षक ट्रेनिंग देंगे. मेंटरशिप के दौरान 15 दिसंबर 2021 तक सभी मैन्‍यूस्क्रिप्‍ट्स तैयार कर ली जाएंगी. जो किताबें पब्लिश होंगी, उन्हें 12 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर लॉन्च किया जाएगा.

कौन-कौन कर सकता है आवेदन 

30 साल से कम उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं. इसमें अप्लाई करने के लिए एक किताब लिखने के टैलेंट का आंकलन के करने के लिए प्रतियोगियों को 5,000 शब्दों की एक Manuscript लिखकर जमा करनी होगी. विजेताओं की घोषणा 15 अगस्त 2021 को की जाएगी और 75 विजेताओं को 6 महीने के लिए 50,000 रुपये प्रति महीने की छात्रवृत्ति दी जाएगी.

From around the web