यूपी सरकार आत्मनिर्भर बनने को दे रही है 20 हजार रुपये, इस योजना का उठाएं लाभ 

 
यूपी सरकार आत्मनिर्भर बनने को दे रही है 20 हजार रुपये, इस योजना का उठाएं लाभ

उत्तर प्रदेश की यूपी सरकार ने युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक योजना शुरू की है, जिसके तहत युवाओं की 20,000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी, जिसमें ₹10,000 अनुदान के रूप में और ₹10,000 बिना ब्याज के लोन के रूप में दिए जाएंगे.

सरकार ने सिलाई-कढ़ाई में माहिर युवाओं के लिए टेलर की शॉप खोलने के लिए यह योजना शुरू की है, ताकि मुश्किल की घड़ी में वह आत्मनिर्भर बन सकें और उन्हें आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े. 

उत्तर प्रदेश सरकार ने टेलरिंग शॉप योजना शुरू की है, जिसके तहत प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की पारिवारिक लाभ योजना के लाभार्थियों के अलावा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े स्वयं सहायता समूह में सिलाई-कढ़ाई का काम कर रहे युवक-युवतियों को लाभ मिलेगा. हालांकि योजना अनुसूचित जाति के गरीब युवाओं के लिए ही है. 

पात्रता की शर्तें 

आवेदक का उत्तर प्रदेश का निवासी होना जरूरी है. शहरी क्षेत्र के आवेदक की वार्षिक आय 46,080 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र वाले आवेदक की वार्षिक आय 56,460 रुपये से अधिक न हो. आवेदक का अनुसूचित जाति वर्ग का होना अनिवार्य है और वो सरकार की किसी दूसरी योजना का लाभ ना ले रहा है.

आवश्यक दस्तावेज

वार्षिक आय प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और निवास प्रमाण पत्र की जरूरत होगी. आवेदक के चार पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत होगी. इस योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून 2021 है. आपको इसके लिए अपने जिले में स्थित समाज कल्याण विकास कार्यालय में जाकर फॉर्म भर कर जमा करना होगा.

From around the web