कोरोना काल में घर बैठे सिलाई-कढ़ाई से करें कमाई, सरकार देगी 20,000 की मदद 

 
कोरोना काल में घर बैठे सिलाई-कढ़ाई से करें कमाई, सरकार देगी 20,000 की मदद

कोरोना काल में बहुत से लोग बेरोजगार हो गए हैं. यूपी सरकार ने लोगों को रोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए टेलरिंग शॉप योजना चलाई है जिसके तहत अनुसूचित जाति एवं गरीब युवाओं व महिलाओं को सिलाई कढ़ाई के लिए सरकार की तरफ से ₹20,000 की आर्थिक मदद दी जा रही है. ₹10,000 अनुदान के रूप में दिए जाते हैं. जबकि ₹10,000 ब्याज मुक्त लोन के तौर पर दिए जाते हैं.

इतना ही नहीं इस स्कीम के तहत सिलाई-कढ़ाई का काम शुरू करने वालों को पहले टेलरिंग की ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता है.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन 

आप योजना का लाभ लेने के लिए सहायक व ग्राम विकास अधिकारी, समाज कल्याण विभाग, सहायक प्रबंधक व विकास भवन स्थित विभाग से संपर्क कर सकते हैं, जहां आपको योजना से संबंधित फॉर्म जमा करने होंगे. लाभार्थियों को टेलरिंग शॉप योजना के तहत ₹10,000 विकास नगर निगम की तरफ से लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिस पर कोई ब्याज भी नहीं देना होता है. लोन को चुकाने के लिए 3 वर्ष का समय भी मिलता है.

किन्हें मिलेगा योजना का लाभ 

इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की पारिवारिक लाभ योजना अथवा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों के लाभार्थी हैं. अनुसूचित जाति वर्ग के गरीब नौजवानों को इस योजना में विशेष रूप से शामिल किया जाएगा.

From around the web