केवल 12 रुपये के निवेश में पाएं 2 लाख तक का इंश्योरेंस, उठाएं केंद्र सरकार की इस स्कीम का लाभ 

 
KLKLK

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना चला रखी है, जिसमें अगर आप सालाना ₹12 का प्रीमियम भरते हैं तो आपको 2 लाख तक का इंश्योरेंस मिल सकता है. यह एक्सीडेंटल इंश्योरेंस स्कीम है, जो बहुत ही सस्ती है. इसकी शुरुआत 2015 में की गई थी. अगर किसी बीमा धारक की मृत्यु दुर्घटना में होती है तो इस योजना के तहत उसके परिवार वालों व नॉमिनी को 2 लाख मिलेंगे. वहीं दुर्घटना के दौरान आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुये दिए जाएंगे. जबकि पूरी तरह से अक्षम होने पर भी उसे 2 लाख मिलेंगे.

18 से 70 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी से जुड़ सकता है. योजना से जुड़े खाताधारकों के खाते से हर साल ₹12 का प्रीमियम कट जाता है. अगर आप इस पॉलिसी को सरेंडर करना चाहते हैं तो अपने बैंक में एप्लीकेशन देकर इसे बंद करा सकते हैं.

कैसे करें आवेदन 

इसके लिए आपके पास सेविंग अकाउंट होना चाहिए, जो आधार कार्ड से लिंक हो. आपको योजना का फॉर्म भरना होगा, जिसके साथ आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी लगानी होगी और पासपोर्ट साइज फोटो भी देना होगा, जिसे आप बैंक में जमा कर दें. आप अधिक जानकारी के लिए https://jansuraksha.gov.in/Forms-PMSBY.aspx वेबसाइट पर जा सकते हैं.

From around the web