पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने जमा करें 1724 रुपए, रिटायरमेंट के समय मिलेंगे 31 लाख 

 
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने जमा करें 1724 रुपए, रिटायरमेंट के समय मिलेंगे 31 लाख

पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक स्कीम चल चला चल रही है. अगर आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करना चाहते हैं तो आप ग्राम सुविधा लाइफ इंश्योरेंस में निवेश कर सकते हैं, जिसे विशेष रूप से रिटायरमेंट को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है. इस योजना में 19 से 45 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है.

अगर कोई 19 साल की उम्र में निवेश शुरू करता है तो उसके लिए प्रीमियम टर्म 41 साल और अगर कोई 45 साल की उम्र में निवेश करता है तो उसके लिए प्रीमियम टर्म 15 साल का होगा. आप इस पॉलिसी में न्यूनतम 10 हजार रुपए और अधिकतम 10 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं. 

अगर पॉलिसी होल्डर की बीच में ही मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को सम अश्योर्ड के अलावा उस समय तक जितना बोनस बनता है, वह साथ में मिल जाएगा. अगर पॉलिसीहोल्डर 60 साल तक जीवित रहता है तो पॉलिसी के मैच्योर होने पर उसे सम एश्योर्ड और बोनस की पूरी राशि मिलेगी.

मान लीजिए अगर A की उम्र 25 साल है और वह ग्राम सुविधा स्कीम में 10 लाख का सम अश्योर्ड खरीदता है तो उसे हर महीने 1724 रुपये का प्रीमियम भरना होगा. वह 35 सालों तक यह प्रीमियम जमा करता रहेगा. 60 साल पूरा होने पर उसे 31 लाख रुपए मिल जाएंगे. इन 35 सालों में वह कुल 7.24 लाख रुपए जमा करेगा.

From around the web