राज्य सरकार बेटियों को दे रही है 51,100 रुपए, जानिए कैसे करें आवेदन

मोदी सरकार ने बेटियों के लिए तरह-तरह की योजनाएं शुरू की हैं. राज्य सरकारों ने भी बेटियों के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं, जिनमें से एक है मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना. इस योजना के तहत बेटियों को 51,100 रुपए मिलेंगे. आइए जानते हैं कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. कितनी
 
राज्य सरकार बेटियों को दे रही है 51,100 रुपए, जानिए कैसे करें आवेदन

राज्य सरकार बेटियों को दे रही है 51,100 रुपए, जानिए कैसे करें आवेदन

मोदी सरकार ने बेटियों के लिए तरह-तरह की योजनाएं शुरू की हैं. राज्य सरकारों ने भी बेटियों के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं, जिनमें से एक है मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना. इस योजना के तहत बेटियों को 51,100 रुपए मिलेंगे. आइए जानते हैं कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

कितनी होती है सहायता

राज्य सरकार ने बेटियों की अच्छी शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना चलाई है जिसके तहत 51,100 रुपए की सहायता राशि दी जाती है. इस योजना का लाभ बिहार की 1.6 करोड़ बेटियों को मिलने का अनुमान है.

कैसे और कब मिलते हैं पैसे

इस योजना के तहत बेटी के जन्म के वक्त 2000 रुपए दिए जाते हैं. यह पैसा सीधे खाते में ट्रांसफर किया जाता है. बेटी के 1 साल के होने और उसका आधार कार्ड तैयार होने के बाद 1000-1000 रुपए 2 साल तक मिलते हैं. 2 वर्ष की आयु से यह रकम 2000 रुपए हो जाएगी. जब बेटी 12वीं कक्षा पास करे तो उसे 10,000 रुपए और ग्रेजुएशन करने के बाद 25,000 रुपए मिलते हैं. इस तरह समय-समय पर कुल मिलाकर सरकार की तरफ से 51,100 रुपए की राशि खाते में भेजी जाती है. लेकिन यह बात ध्यान रखें कि इस योजना का लाभ परिवार की दो ही लड़कियों को मिलेगा.

किसे मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का फायदा बिहार की बेटियों को मिलेगा. प्राइमरी और सेकेंडरी लेवल की छात्रा भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं. जिनके माता-पिता सरकारी नौकरी करते हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

कैसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको नजदीकी बाल विकास परियोजना के आंगनवाड़ी केंद्र पर जाना है, जहां आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा. आपको एक फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरकर और जरूरी दस्तावेजों के साथ आंगनवाड़ी केंद्र में ही जमा करना है.

From around the web