मोदी सरकार आपको दे रही है हर महीने 30,000 की कमाई करने का मौका, शुरू करें यह बिजनेस, सरकार करेगी मदद

अगर आप भी रोजगार तलाश रहे हैं और अपना बिजनेस खोलना चाहते हैं तो आप केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक योजना का फायदा उठा सकते हैं. केंद्र सरकार देश भर में जन औषधि केंद्र खोलने पर जोर दे रही है. अगर आप सरकार की इस स्कीम के तहत बिजनेस शुरू
 
मोदी सरकार आपको दे रही है हर महीने 30,000 की कमाई करने का मौका, शुरू करें यह बिजनेस, सरकार करेगी मदद

 

मोदी सरकार आपको दे रही है हर महीने 30,000 की कमाई करने का मौका, शुरू करें यह बिजनेस, सरकार करेगी मददअगर आप भी रोजगार तलाश रहे हैं और अपना बिजनेस खोलना चाहते हैं तो आप केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक योजना का फायदा उठा सकते हैं. केंद्र सरकार देश भर में जन औषधि केंद्र खोलने पर जोर दे रही है. अगर आप सरकार की इस स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करते हैं तो आप हर महीने 30000 रुपए तक कमा सकते हैं.

कैसे करें आवेदन

आपको जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन करने के लिए http://janaushadhi.gov.in लिंक पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा और फॉर्म को भरकर सीलबंद लिफाफे में इस पते पर भेजना होगा-

सीईओ,
ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स ऑफ इंडिया (BPPI),
8वां तल, ब्लॉक ई-1, विडियोकॉन टावर, झंडेवालान एक्सटेंशन।
नई दिल्ली-110055.

कौन खोल सकता है जन औषधि केंद्र

जन औषधि केंद्र खोलने वाले व्यक्ति को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. इसके तहत तीन कैटेगरी बनाई गई हैं.

  • पहली कैटेगरी के तहत कोई भी बेरोजगार फार्मासिस्ट, रजिस्टर्ड मेडिकल, प्रैक्टिशनर डॉक्टर यह सेंटर खोल सकता है.
  • दूसरी कैटेगरी के तहत एनजीओ, प्राइवेट अस्पताल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप भी जनऔषधि केंद्र भी इसके लिए आवेदन कर सकता है.
  • तीसरी कैटेगरी के अंतर्गत राज्य सरकारों की तरह से नॉमिनेट की गई एजेंसी यह स्टोर खोल सकती हैं.

कितनी जगह चाहिए

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास 120 वर्गफुट कवर्ड एरिया होना चाहिए. अगर सरकार आपके आवेदन को मंजूर करती है तो आप सरकार की तरफ से 650 से ज्यादा दवाओं के साथ 100 से ज्यादा उपकरण की बिक्री कर सकेंगे.

सरकार देती है ढाई लाख रुपए की सहायता राशि

अगर आप इस योजना के तहत मेडिकल स्टोर खोलते हैं तो आपको सरकार की तरफ से ढाई लाख रुपए की सहायता राशि दी जाती है. आपको इस योजना का फायदा उठाने के लिए पहले 1 लाख रुपए की दवाइयां खरीदनी होंगी. बाद में सरकार आपको धीरे-धीरे यह पैसा 6 महीने के अंदर वापस कर देगी. इसके अलावा फर्नीचर में हुए खर्च और कंप्यूटर आदि के खर्चे को भी सरकार की तरफ से कुछ महीनों में वापस कर दिया जाएगा.

कैसे होगी आपकी कमाई

आप सरकार की तरफ से अप्रूवल मिलने के बाद हर महीने जितनी दवाई सेल करेंगे, उसका आपको 20 फ़ीसदी कमीशन के रूप में मिलेगा. इस तरह अगर आप 1 महीने में 1 लाख रुपए की दवा की बिक्री करते हैं तो आपको 20,000 रुपए कमीशन और इंसेंटिव मिलाकर 30,000 रुपए की मंथली इनकम होगी.

From around the web