सरकार की इस योजना से 29 करोड़ लोगों को हुआ फायदा, आप भी उठा सकते हैं लाभ 

 
सरकार की इस योजना से 29 करोड़ लोगों को हुआ फायदा, आप भी उठा सकते हैं लाभ

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की है जिसके तहत लोगों को कारोबार शुरू करने के लिए लोन मिलता है. इस योजना की शुरुआत अप्रैल 2015 में हुई थी. करोड़ों लोगों को इस योजना का लाभ मिल चुका है. पिछले 6 सालों में 28.68 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को इस योजना के तहत लोन सेंशन किया गया है. 

मुद्रा योजना के तहत तीन कैटेगरी में लोन दिए जाते हैं, जिसमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल है. शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक का कर्ज दिया जाता है. किशोर लोन के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. जबकि तरुण के तहत आपको 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का कर्ज मिलता है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले लोन पर ब्याज दर निश्चित नहीं है. विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग-अलग ब्याज दर बसूलते हैं. 

ऐसे करें आवेदन 

लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको बैंक की शाखा में आवेदन देना पड़ता है. अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक या किराए के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, पैन नंबर, आधार आदि दस्तावेज जमा करने होते हैं.

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत 

कोई भी भारतीय नागरिक लोन के लिए आवेदन कर सकता है. एसबीआई मुद्रा लोन लेने के लिए आपको पहचान पत्र, निवास प्रमाण, बैंक स्टेटमेंट, फोटोग्राफ, बिक्री दस्तावेज, प्राइस कोटेशन्स बिज़नसID और पता प्रमाण पत्र की जरूरत होती है. इसके अलावा जीएसटी आईडेंटिफिकेशन नंबर, इनकम टैक्स रिटर्न आदि की जानकारी देनी होती है.

From around the web