2021 में मीडियाटेक वैश्विक स्मार्टफोन चिप बाजार का करेगी नेतृत्व: रिपोर्ट

 
2021 में मीडियाटेक वैश्विक स्मार्टफोन चिप बाजार का करेगी नेतृत्व:  रिपोर्टनई दिल्ली, 3 मई (आईएएनएस)। मोबाइल चिप निर्माता मीडियाटेक 37 फीसदी शेयर के साथ ग्लोबल स्मार्टफोन सिस्टम-ऑन-चिप (एसओसी) बाजार का नेतृत्व करने के लिए तैयार है, जबकि क्वालकॉम वैश्विक 5जी स्मार्टफोन एसओसी बाजार का नेतृत्व 30 फीसदी हिस्सेदारी के साथ करेगी। इसकी जानकारी एक नई रिपोर्ट में सामने आई है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, मीडियाटेक का फायदा उठाने वाले एसओसी और इसके किफायती 5जी पोर्टफोलियो को 5जी स्मार्टफोन एसओसी /एपी सेगमेंट में अपनी बाजार में हिस्सेदारी को लगभग दोगुना कर दिया गया है।

अनुसंधान विश्लेषक पर्व शर्मा ने बताया कि साथ में, मीडियाटेक और क्वालकॉम 5जी स्मार्टफोन एसओसी बाजार की मांग के लगभग दो-तिहाई हिस्से पर कब्जा कर लेते हैं, लेकिन दोनों के बीच का अंतर कम हो गया है। कहा जा रहा है कि, एसओपी की अगली लहर से पहले, 2022 तक फाउंड्री की क्षमता कड़ी रहेगी।

प्रमुख नोड्स (7एनम, 6एनम और 5एन) 2021 के दौरान स्मार्टफोन शिपमेंट मात्रा के लगभग आधे हिस्से के लिए होंगे, जबकि 5जी एसओसी/ एसओसी चिपसेट वॉल्यूम 2021 में सालाना दोगुने से अधिक होगा।

अनुसंधान निदेशक डेल गाई ने समझाया, मीडियाटेक 2021 में अपने क्यू4 2020 की गति को जारी रखने की संभावना है और पूरे साल के लिए शिप किए गए सभी स्मार्टफोन एपी/एसओपी के 37 प्रतिशत यूनिट शेयर पर कब्जा करने की संभावना है। इसके अलावा, 2021 की पहली छमाही में मीडियाटेक क्वालकॉम की वर्तमान आपूर्ति को फायदा देगा।

हालांकि, क्वालकॉम एच2 2021 में मजबूती से वापसी करने के लिए तैयार है, सबसे पहले टीएसएमसी में अपने 5जी-केंद्रित स्नेपड्रेगन पोर्टफोलियो को बढ़ावा देने के लिए अधिक क्षमता हासिल करेगा।

गाई ने कहा, दूसरे, पीएमआईसीएस और आरएफआईसीएस की आपूर्ति में सुधार के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, आने वाले महीनों में आपूर्ति की कमी को दूर करना चाहिए। इससे क्वालकॉम 5जी एसओसी बाजार में अपने नेतृत्व को बनाए रखने की अनुमति देगा और कुल 31 प्रतिशत सालाना बाजार में हिस्सेदारी रहेगी।

शर्मा के अनुसार, 5जी सेगमेंट में क्वालकॉम की बाजार में हिस्सेदारी इससे भी अधिक होती अगर उसे 2021 की पहली छमाही में दुर्भाग्यपूर्ण आपूर्ति बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ता।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम

From around the web