एक किस्त देकर हर महीने जीवनभर आप पा सकते हैं 19 हजार रुपये की पेंशन

एलआईसी इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करना काफी हद तक सुरक्षित माना जाता है. ना तो इसमें पैसे डूबने की चिंता होती है और ना ही किसी अन्य तरह का खतरा रहता है. एलआईसी की वैसे तो कई पॉलिसी हैं. लेकिन आज हम आपको जीवन अक्षय पॉलिसी के बारे में बताएंगे. इस पॉलिसी के तहत आप
 
एक किस्त देकर हर महीने जीवनभर आप पा सकते हैं 19 हजार रुपये की पेंशन

एक किस्त देकर हर महीने जीवनभर आप पा सकते हैं 19 हजार रुपये की पेंशन

एलआईसी इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करना काफी हद तक सुरक्षित माना जाता है. ना तो इसमें पैसे डूबने की चिंता होती है और ना ही किसी अन्य तरह का खतरा रहता है. एलआईसी की वैसे तो कई पॉलिसी हैं. लेकिन आज हम आपको जीवन अक्षय पॉलिसी के बारे में बताएंगे. इस पॉलिसी के तहत आप हर महीने पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं.

आप एलआईसी की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर हर महीने पेंशन हासिल कर सकते हैं. यह नॉन लिंक्ड पॉलिसी होती है. हालांकि इस पॉलिसी के तहत आपको हर महीने पेंशन के रूप में जो धनराशि मिलती है, उस पर आपको टैक्स देना पड़ता है. आप इस पॉलिसी में न्यूनतम 1 लाख का निवेश कर सकते हैं, जबकि अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है.

यह पॉलिसी 30 से 85 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकता है और न्यूनतम सालाना पेंशन 12000 रुपए निर्धारित है. इस पॉलिसी पर आप 3 महीने बाद लोन भी ले सकते हैं. आप अगर तुरंत पेंशन पाना चाहते हैं तो ‘Annuity Payable for Life at a Uniform Rate’ (जीवन भर पेंशन पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ‘A’) विकल्प को चुन सकते हैं.

मान लीजिए अगर 39 वर्ष का कोई व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश करता है और 4000000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 4072000 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा. इसके बाद हर महीने उसे 19767 रुपए की पेंशन मिलेगी. यह पेंशन तब तक मिलेगी, जब तक व्यक्ति जीवित रहेगा.

From around the web