वैश्विक पीसी शिपमेंट तीसरी तिमाही में सिर्फ 1 प्रतिशत बढ़ा, लेनोवो सबसे आगे

 
वैश्विक पीसी शिपमेंट तीसरी तिमाही में सिर्फ 1 प्रतिशत बढ़ा, लेनोवो सबसे आगेनई दिल्ली, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। दुनिया भर में पीसी शिपमेंट 2021 की तीसरी तिमाही में कुल 84.1 मिलियन यूनिट थी, जो 2020 की तीसरी तिमाही से 1 प्रतिशत की वृद्धि है। गुरुवार को एक नई रिपोर्ट यह जानकारी सामने आई है।

गार्टनर के अनुसार, जैसे-जैसे कोविड-19 टीके अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध होते गए, उपभोक्ता और शैक्षिक खर्च पीसी से अन्य प्राथमिकताओं में स्थानांतरित होने लगे, जिससे बाजार में गति धीमी हो गई।

गार्टनर के शोध निदेशक मिकाको कितागावा ने एक बयान में कहा, दुनिया भर में जितने स्कूल फिर से खुल गए हैं, घर में शिक्षा का समर्थन करने के लिए पीसी और क्रोमबुक की तत्काल आवश्यकता नहीं है।

दुनिया भर में पीसी बाजार में शीर्ष तीन विक्रेता साल-दर-साल अपरिवर्तित रहे, लेनोवो ने शिपमेंट में नंबर 1 स्थान बनाए रखा।

लगातार पांच तिमाहियों में दोहरे अंकों की वृद्धि के बाद, लेनोवो की वृद्धि 2021 की तीसरी तिमाही में कम हो गई। लेनोवो ने जापान को छोड़कर सभी क्षेत्रों में वृद्धि देखी, जहां शिपमेंट में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, इस क्षेत्र में एक सरकारी कार्यक्रम के रूप में पीसी खरीदने के लिए शैक्षिक उपयोग काफी हद तक समाप्त हो गया।

एचपी ने लगातार दूसरी तिमाही में साल-दर-साल गिरावट का अनुभव किया, जो शिक्षा खंड में कमजोर क्रोमबुक मांग के कारण अमेरिका में शिपमेंट में 30 प्रतिशत की कमी से प्रेरित था।

महामारी में जल्दी पिछड़ने के बाद, डेल ने 2021 की तीसरी तिमाही में मजबूत परिणाम दर्ज किए, अपनी लगातार चौथी तिमाही में दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज की और पहली बार 15 मिलियन से अधिक शिपमेंट तक पहुंच गया। उपभोक्ता बाजार में डेल के सीमित फोकस ने कंपनी को धीमी उपभोक्ता पीसी मांग से कम प्रभावित होने में मदद की।

कमजोर उपभोक्ता बाजार के बावजूद एप्पल अभी भी 7.4 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करने में सफल रहा। कंपनी के एम1-आधारित पीसी को उपयोगकर्ता समुदाय द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है, जिससे शिपमेंट में वृद्धि हुई है।

हालांकि, आने वाले महीनों में संभावित उत्पाद रिफ्रेश होने की उम्मीद में, कुछ ऐप्पल खरीदारों ने लैपटॉप खरीद को रोक दिया है, जिसने तीसरी तिमाही में 21 शिपमेंट वॉल्यूम को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

--आईएएनएस

एसकेके/आरजेएस

From around the web