पीएमएवाई-जी के पहले चरण का 92 फीसदी लक्ष्य हासिल

 
नई दिल्ली, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) यानी पीएमएवाई-जी के पहले चरण के तहत आवासों के निर्माण का 92 फीसदी लक्ष्य पूरा हो गया है। यह जानकारी मंगलवार को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने दी।

जानकारी के अनुसार, पीएमएवाई-जी के पहले चरण के तहत वर्ष 2016-17 से 2018-19 तक बनने वाले आवासों के निर्माण का 92 फीसदी लक्ष्य हासिल हो गया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार को भरोसा है कि स्थायी प्रतीक्षा सूची (पीडब्ल्यूएल) में शामिल सभी घर अमृत महोत्सव के अंत तक पूरे हो जाएंगे।

जानकारी के अनुसार, 2011 के एसईसीसीडेटाबेस का उपयोग करके पहचान की गई मौजूदा स्थायी प्रतीक्षा सूची (पीडब्ल्यूएल) के हिसाब से अब तक 2.14 करोड़ लाभार्थी पात्र पाए गए हैं। हालांकि इस सूची में शुरू में 2.95 करोड़ परिवार शामिल थे, मंजूरी के समय पर सत्यापन सहित कई स्तरों पर किए गए सत्यापन के माध्यम से, बहुत सारे घरों को पात्र नहीं पाया गया।

इसलिए इस सूची को 2.14 करोड़ तक सीमित कर दिया गया है। आगे यह संख्या और कम होने की संभावना है। इसे देखते हुए 1.92 करोड़ (90 फीसदी) मकानों को मंजूरी दी गई है और मंजूरी पाने वाले मकानों में से 1.36 करोड़ (71फीसदी) आवास पूर्ण हो चुके हैं।

--आईएएनएस

पीएमजे/एसजीके

From around the web