90 के दशक में खूंखार विलेन का किरदार निभाने वाले अभिनेता डैनी डेंज़ोंग्पा आजकल कहां है और क्या कर रहे हैं?

 
vmvvm

बॉलीवुड की फिल्में बिना विलेन के अधूरी मानी जाती है. 60 के दशक से बॉलीवुड में यह चलन चलता रहा है. 80 और 90 के दशक में तो बॉलीवुड की फिल्में बिना विलेन के चल ही नहीं पाती थी. बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक बेहतरीन अभिनेता हुए, जिन्होंने विलेन के किरदार निभाए और खूब नाम कमाया. 90 के दशक में अभिनेता डैनी डेंज़ोंग्पा बॉलीवुड की फिल्मों में विलेन का किरदार निभाते थे और लोगों के दिल में दहशत पैदा कर देते थे. हालांकि फिल्मों में खूंखार विलेन का किरदार निभाने वाले डैनी डेंज़ोंग्पा असल जिंदगी में बहुत ही अच्छे इंसान हैं. 

डैनी का जन्म 25 फरवरी, 1948 को सिक्किम में हुआ था. उनका पूरा नामशेरिंग फ़िनसो डेंज़ोंग्पा है. वे भुटिया जाति से संबंध रखते हैं. डैनी ने 1964 में कॉलेज की पढ़ाई खत्म करने के बाद इंडियन आर्मी में सिलेक्शन हो गया. लेकिन मां के मना करने पर उन्होंने आर्मी में जाने की इच्छा त्याग दी. बचपन से ही डेंज़ोंग्पा सिंगिंग और एक्टिव में काफी दिलचस्पी रखते थे. उन्होंने एक्टिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए पुणे के मशहूर फिल्म और टेलीविजन इंस्टीट्यूट में दाखिला ले लिया.

हालांकि पढ़ाई के दौरान अक्सर दोस्त उनके लुक्स और नाम को लेकर मजाक उड़ाया करते थे. जिसके डैनी काफी परेशान रहते थे. इसी दौरान डैनी की मुलाकात जया बच्चन से हुई और दोनों देखते ही देखते अच्छे दोस्त बन गए. 1 दिन जया ने डैनी से कहा- तुम अपना नाम शेरिंग फ़िनसो डेंग्जोंग्पा की जगह डैनी डेंज़ोंग्पा रख लो. इसके बाद वो डैनी डेंज़ोंग्पा बन गए. डैनी डेंज़ोंग्पा ने 1971 में  फिल्म जरूरत से डेब्यू किया था. 1971 में ही डैनी को गुलजार की फिल्म मेरे अपने से बड़ा ब्रेक मिला. 

1975 में डैनी डेंज़ोंग्पा को रमेश सिप्पी ने गब्बर सिंह का रोल ऑफर किया. हालांकि डेट ना होने के कारण वो यह किरदार नहीं निभा पाए थे. डैनी ने अपने करियर में 'फ़कीरा', 'चोर मचाए शोर', 'देवता', 'कालीचरण', 'बुलंदी और 'अधिकार' जैसी फिल्मों में नकारात्मक किरदार निभाए और वो खलनायक के तौर पर मशहूर हो गए. 

डैनी ने केवल बॉलीवुड फिल्मों में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने कई फिल्मों का निर्देशन भी किया. डैनी एक अभिनेता होने के साथ-साथ चित्रकार, लेखक और मूर्तिकार भी हैं. बॉलीवुड में कदम रखने से पहले वो नेपाली में गाना गाया करते थे. अब तक डैनी डेंज़ोंग्पा तकरीबन 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. आखरी बार डैनी डेंज़ोंग्पा 2019 में कंगना रनौत की फिल्म मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी में नजर आए थे.

From around the web