23 सालों में बनकर तैयार हो पाई थी ये फिल्म, रिलीज से पहले ही कई सितारों की हो गई थी मौत 

 
KLK

भारतीय सिनेमा का इतिहास 110 साल पुराना है. अब तक भारतीय सिनेमा में एक से बढ़कर एक फिल्में बनी हैं, जिन्हें दुनिया भर में खूब पसंद किया गया. हर साल भारत में कई फिल्में रिलीज होती हैं. फिल्मों को बनने में अब ज्यादा समय नहीं लगता है. लेकिन पहले ऐसा नहीं होता था. बॉलीवुड की बहुत-सी फिल्में ऐसी हैं जिन्हें बनने में कई साल लग गए. लेकिन आज हम आपको बॉलीवुड की उस फिल्म के बारे में बताने वाले हैं, जो पूरे 23 साल में बनकर तैयार हुई थी.

ये फिल्म थी लव एंड गॉड, जो 1986 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को कैश और लैला के नाम से भी जाना जाता है. फिल्म के निर्माता-निर्देशक के. आसिफ़ थे. ये उनके करियर की आखिरी फिल्म भी साबित हुई. इस फिल्म में लैला मजनू की पौराणिक प्रेम कहानी को दर्शाया गया था.

1963 में इस फिल्म का निर्माण शुरू हुआ. फिल्म में लीड अभिनेता के रूप में गुरुदत्त को चुना गया था, जिनकी 1964 में मौत हो गई और इस वजह से कुछ समय के लिए फिल्म का निर्माण कार्य रुक गया. 1970 में संजीव कुमार को लीड रोल में ले लिया गया. लेकिन 1971 में  निर्देशक के. आसिफ़ का निधन हो गया.

फिल्म का 10% हिस्सा सूट होने में 8 साल लग गए. फिर के. आसिफ़ की मौत के लगभग 15 साल बाद उनकी पत्नी अख्तर आसिफ ने यह फिल्म निर्माता-निर्देशक के. सी. बोकाडिया की मदद से पूरी करवाई थी. आखिरकार ये फिल्म 27 मई 1986 को रिलीज हुई. हालांकि फिल्म के रिलीज होने तक कुछ कलाकार इस दुनिया को अलविदा कह चुके थे. रिलीज से 1 साल पहले ही संजीव कुमार का निधन हो गया था.

From around the web