कभी बॉलीवुड में बिल्ला के नाम से मशहूर था ये खूंखार विलेन, लेकिन अचानक हो गया गायब, आखिर क्यों? 

Harsh Gupta 
,mm

बॉलीवुड की फिल्मों में जितनी महत्वपूर्ण भूमिका हीरो की होती है. उतनी ही भूमिका नेगेटिव किरदार निभाने वाले विलेन की भी होती है. बॉलीवुड की फिल्में विलेन के अधूरी सी लगती है. जब भी बॉलीवुड फिल्मों में विलेन की चर्चा होती है तो हमारे मन में बॉलीवुड के कई खूंखार विलेन की छवि सामने आती है. बॉलीवुड फिल्मों में भी एक से एक से बढ़कर एक अभिनेता रहे जिन्होंने विलेन के किरदार निभाए. 

ऐसा ही एक अभिनेता 80 के दशक में बॉलीवुड में आया था, जिसका नाम था माणिक ईरानी. शायद ही आप इस अभिनेता को उसके असली नाम से जानते होंगे. माणिक ईरानी लोगों के बीच बिल्ला के नाम से मशहूर हो गए थे. लोग उन्हें असली नाम से नहीं जानते थे. 1974 में माणिक ईरानी ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने एक के बाद एक कई बदमाश किरदार निभाए. लोगों ने उनकी फिल्मों को काफी पसंद किया. 

फिर ऐसा दौर भी आया जब अमिताभ की ज्यादातर फिल्मों में माणिक ईरानी गुंडे का किरदार निभाने लगे. उन्होंने मिस्‍टर नटवरलाल, शान, 'नास्‍त‍िक जैसी फिल्मों में काम किया. माणिक ईरानी को सुभाष घई के द्वारा निर्देशित फिल्म हीरो में काम करने से सबसे ज्यादा लोकप्रियता मिली. इस फिल्म में उन्होंने बिल्ला नाम के खूंखार बदमाश का किरदार निभाया था. फिल्म में अभिनेता के लुक्स बहुत ही जबरदस्त थे. साथ में उनकी डायलॉग डिलीवरी भी बहुत ही कमाल की थी. 

लेकिन सवाल उठता है कि जिस अभिनेता ने इतनी सारी फिल्मों में काम किया. उसने बॉलीवुड के बड़े-बड़े अभिनेताओं के साथ एक्शन सीन किए और जो अपने करियर के पीक पर था, वह अचानक कहां गायब हो ग.या दरअसल माणिक ईरानी काफी वक्त से शराब के लती हो गए थे. जैसे-जैसे उनका करियर बढ़ता गया उनकी शराब की लत और ज्यादा बढ़ती गई. वह काफी हद तक नशे में डूब चुके थे. माणिक आखिरी बार 1952 में आई फिल्म दीदार में नजर आए थे. ऐसा कहा जाता है कि शराब की लत ने उनकी जान ले ली. हालांकि उनकी मौत की असली वजह किसी को नहीं पता. कुछ लोग कहते हैं कि अभिनेता ने सुसाइड किया था. लेकिन इस बात के कोई भी पुख्ता सबूत नहीं है.

From around the web