वो 4 मौके जब भारत ने ODI में 1 रन से हासिल की जीत

वो 4 मौके जब भारत ने ODI में 1 रन से हासिल की जीत
TheDesiawaaz Desk 
वो 4 मौके जब भारत ने ODI में 1 रन से हासिल की जीत

क्रिकेट का खेल तीन फॉर्मेटो में खेला जाता है, जिनमें से ओडीआई और T20 फॉर्मेट बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है. ओडीआई क्रिकेट में शुरुआत में तो बल्लेबाज धीमी गति से बल्लेबाजी करते हैं. लेकिन बाद में बल्लेबाज बड़ी-बड़ी पारियां खेलते हैं. कई मौकों पर ऐसा भी देखने को मिला है कि टीमों ने 1 रन से मुकाबला जीता हो. आज हम आपको उन चार मौको के बारे में बताने जा रहे हैं जब भारतीय टीम ने ओडीआई में केवल 1 रन से जीत हासिल की. 

वो 4 मौके जब भारत ने ODI में 1 रन से हासिल की जीत

भारत बनाम न्यूजीलैंड, वेलिंगटन, 1990

पहली बार भारतीय टीम ने 1990 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई त्रिकोणीय सीरीज के चौथे मैच में ओडीआई में 1 रन से जीत हासिल की थी. उस मैच में टीम इंडिया ने 49 ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 221 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 220 रन बनाकर ही आउट हो गई थी. 

भारत बनाम श्रीलंका, कोलंबो,1993 

1993 में भारतीय टीम ने श्रीलंका का दौरा किया था. तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 1 रन से हराया था. इस मुकाबले में श्रीलंका की टीम ने 212 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 211 रन बनाकर ढेर हो गई थी और भारतीय टीम ने 1 रन के मामूली अंतर से मुकाबला जीता था.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, जयपुर, 2010 

साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत दौरा किया था. उस दौरे पर तीन वनडे मैचों की सीरीज के जयपुर में खेले गए पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 1 रन से हराया था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 298 रनों का स्कोर बनाया था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 297 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, जोहान्सबर्ग, 2011 

2011 में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने केवल 190 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीका की टीम 189 रन बनाकर ही ऑल आउट हो गई थी और इस मुकाबले को भारतीय टीम ने 1 रन से जीता था.

From around the web