इन भारतीय बल्लेबाजों ने किया है टेस्ट क्रिकेट में बैक टू बैक शतक लगाने का कारनामा

इन भारतीय बल्लेबाजों ने किया है टेस्ट क्रिकेट में बैक टू बैक शतक लगाने का कारनामा
TheDesiawaaz Desk 
इन भारतीय बल्लेबाजों ने किया है टेस्ट क्रिकेट में बैक टू बैक शतक लगाने का कारनामा

किसी भी क्रिकेटर के लिए टेस्ट क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करना बहुत ही जरूरी होता है. टेस्ट क्रिकेट 5 दिनों तक खेला जाता है. मैदान पर लगातार घंटों मेहनत करना और पूरे समय एकाग्रता को बनाए रखना बहुत ही मुश्किल होता है. टेस्ट क्रिकेट में लगातार शतक लगाना तो उससे भी ज्यादा मुश्किल होता है. लेकिन भारतीय टीम में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे जिन्होंने बैक टू बैक शतक लगाए. आज हम आपको भारतीय टीम के उन्हीं क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बैक टू बैक शतक लगाए हैं.

इन भारतीय बल्लेबाजों ने किया है टेस्ट क्रिकेट में बैक टू बैक शतक लगाने का कारनामा

राहुल द्रविड़ 

भारतीय टीम के मौजूदा कोच और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को एक समय टीम इंडिया की मजबूत दीवार माना जाता था. राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार चार शतक लगाए थे. उन्होंने 2002 में भारत के इंग्लैंड दौरे पर दूसरे, तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में शतक लगाया था. इसके बाद उन्होंने घरेलू टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भी शतक लगाया था. 

विजय हजारे 

पूर्व क्रिकेटर विजय हजारे ने बैक टू बैक तीन शतक लगाए थे. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए 1949 में चौथी पारी में शतक लगाया था. इसके बाद 1951 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में नाबाद खेलते हुए 164 रनों की शतकीय पारी खेली थी और इसी साल मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने पहली पारी में 155 रनों की शानदार पारी खेली थी. 

पॉली उमरीगर 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर पॉली उमरीगर ने टेस्ट में लगातार 3 शतक लगाए थे. उन्होंने 1961 में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी पारी में 117 रन बनाए थे. इसके बाद उन्होंने दिल्ली में पाकिस्तान के विरुद्ध पहली पारी में 112 रन और कानपुर में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 147 रन की पारी खेली थी.

सुनील गावस्कर 

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 1971 में लगातार बैक टू बैक तीन शतक लगाए थे. गावस्कर ने 1971 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के विरुद्ध पहली पारी में 124 रन बनाए थे. इसी दौरे पर उन्होंने तीसरे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरी पारी में 220 रनों की पारी खेली थी. वहीं उन्होंने चौथी पारी में 117 रन बनाए थे.

विनोद कांबली 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर विनोद कांबली ने 1993 में लगातार तीन शतक लगाए थे. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 224 रन बनाए थे. जबकि जिंबाब्वे के खिलाफ उन्होंने 227 रन की पारी खेली थी और इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने पहली पारी में 125 रन बनाए थे.

विराट कोहली 

भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में तीन बैक टू बैक शतक लगा चुके हैं. कोहली ने 2017 में श्रीलंका के विरुद्ध तीसरी पारी में 103 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने नागपुर टेस्ट में श्रीलंका के विरुद्ध दूसरी पारी में 213 रन बनाए थे. वहीं इसी साल उन्होंने लगातार तीसरी बार श्रीलंका के विरुद्ध दिल्ली में पहली पारी में 243 रन बनाए थे.

From around the web