दुनिया का इकलौता खिलाड़ी जिसने किया है टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने का कमाल

Harsh Gupta 
xbbcb

टेस्ट क्रिकेट का सबसे पुराना प्रारूप है. यहां एक खिलाड़ी की असली परीक्षा होती है. बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों पर ही टीम की जीत की जिम्मेदारी होती है. विश्व क्रिकेट में कई ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी ताबड़तोड़ गति से बल्लेबाजी की और कई रिकॉर्ड भी बनाए. आज हम आपको विश्व क्रिकेट के उस बल्लेबाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके नाम टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

हम बात कर रहे हैं पूर्व इंग्लिश बल्लेबाज जॉन एडरिच की. 1965 में लीड्स के मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का एक मुकाबला खेला गया था. इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की .पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम का पहला विकेट 13 रन के अंदर ही गिर गया. लेकिन इसके बाद दूसरे ओपनर बल्लेबाज जॉन एडरिच का कहर गेंदबाजों पर बरसा. उन्होंने पहला विकेट गिरने के बाद मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करना शुरू कर दिया. 

उन्होंने उस दौर में भी T20 के जैसा क्रिकेट खेला. उन्होंने 532 मिनट तक क्रीज पर बल्लेबाजी की और इस दौरान 450 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 310 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने अपनी पारी में रिकॉर्ड 52 चौके और 5 छक्के लगाए. यह किसी भी टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने का विश्व रिकॉर्ड है, जो कि आज तक नहीं टूटा है.

From around the web