बतौर कप्तान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पहला मैच हारने वाले खिलाड़ी, देखे लिस्ट

बतौर कप्तान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पहला मैच हारने वाले खिलाड़ी, देखे लिस्ट
 
बतौर कप्तान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पहला मैच हारने वाले खिलाड़ी, देखे लिस्ट

किसी भी क्रिकेटर के लिए बतौर कप्तान पहला मैच बहुत ही खास होता है. हर खिलाड़ी कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में जीत हासिल करना चाहता है और उसे यादगार बनाना चाहता है. लेकिन विश्व क्रिकेट में कई ऐसे भी खिलाड़ी रहे जो कि बतौर कप्तान असफल साबित हुए. कई क्रिकेटर तो तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान अपना पहला मुकाबला हार गए.

बतौर कप्तान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पहला मैच हारने वाले खिलाड़ी, देखे लिस्ट

स्टीवन फ्लेमिंग 

इस लिस्ट में पहला नाम न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीवन फ्लेमिंग का आता है, जो कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपनी कप्तानी में टीम को मुकाबला नहीं जीता पाए थे. उन्होंने 1997 में पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में कप्तानी की थी और इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम को हारना पड़ा था. 1997 में ही उन्होंने वनडे टीम की कप्तानी की, जिसमें उन्हें श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. 2005 में फ्लेमिंग ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध T20 में कप्तानी की और इस मैच में भी न्यूजीलैंड की टीम हारी थी.

शॉन पोलॉक 

इस लिस्ट में दूसरा नाम दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलॉक का आता है. जिन्होंने साल 2000 में टेस्ट और वनडे में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी संभाली थी और दोनों ही फॉर्मेट में उन्होंने अपनी कप्तानी में पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था. जबकि 2007 में उन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध टी20 में अपनी टीम की कमान संभाली थी और यह मुकाबला भी दक्षिण अफ्रीका की टीम हार गई थी.

तिलकरत्ने दिलशान 

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान भी इस लिस्ट में शामिल है. तिलकरत्ने दिलशान ने 2011 में इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट टीम की कमान संभाली थी और उन्हें इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था. 2010 में उन्होंने भारत के खिलाफ बतौर कप्तान वनडे डेब्यू किया था, जिसमें उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था. वहीं 2008 में उन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध T20 में कप्तानी की थी, जिसमें भी उनकी टीम हारी थी.

ब्रैंडन मैकुलम 

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में पहली बार अपनी टीम की कप्तानी की थी और उन्हें हार झेलनी पड़ी थी. 2009 में भारत के विरुद्ध उन्होंने बतौर कप्तान वनडे डेब्यू किया था और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 2008 में उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध T20 में कप्तानी की थी और इस मैच में भी उनकी टीम हारी थी. 

हैमिल्टन मसाकाद्जा

जिंबाब्वे के पूर्व कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्जा ने 2013 में पाकिस्तान के विरुद्ध टेस्ट टीम की कप्तानी की थी और उन्हें हार झेलनी पड़ी थी. 2008 में उन्होंने वनडे में अपनी टीम की कप्तानी की. इस मैच में भी उन्हें हार झेलनी पड़ी थी. 2016 में उन्होंने बांग्लादेश के विरुद्ध T20 में कप्तानी की और इस मैच में भी उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था. 

ग्रीम क्रीमर

जिंबाब्वे के पूर्व कप्तान ग्रीम क्रीमर ने 2016 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपनी टीम की कमान संभाली थी और उन्हें सभी मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. 

विराट कोहली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहली बार भारतीय टीम की टेस्ट में कप्तानी की थी और इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. इससे पहले 2013 में विराट कोहली ने पहली बार वनडे में श्रीलंका के विरुद्ध भारतीय टीम की कप्तानी की थी, तब भी भारतीय टीम को हार ही झेलनी पड़ी थी. 2017 में विराट कोहली भारतीय टी-20 टीम के कप्तान बने, इस मैच में भी भारतीय टीम हार गई थी.

From around the web