ये है क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे यादगार मांकडिंग मूमेंट

ये है क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे यादगार मांकडिंग मूमेंट
 
ये है क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे यादगार मांकडिंग मूमेंट

किसी भी बल्लेबाज को मांकडिंग आउट करना क्रिकेट के नियमों के अंतर्गत आता है. हालांकि इस को लेकर कई बार विवाद भी हो चुका है. इस नियम के मुताबिक, जब नॉन स्ट्राइक पर पर खड़ा बल्लेबाज गेंदबाज की गेंद फेंकने से पहले क्रीज छोड़ देता है तो गेंदबाज अपने एक्शन को रोककर स्टंप मे गेंद मार सकता है. कई बार इस नियम को लेकर विवाद भी देखने को मिल चुका है. आज हम आपको क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे यादगार मांकडिंग मूवमेंट के बारे में बता रहे हैं. 

ये है क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे यादगार मांकडिंग मूमेंट

रविचंद्रन अश्विन बनाम जोस बटलर, आईपीएल 2019

2019 के आईपीएल में पंजाब किंग्स के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान के जोस बटलर को मांकडिंग आउट किया था, जिस कारण काफी विवाद हुआ था. अश्विन को बटलर को इस तरह आउट करने के कारण काफी आलोचना भी हुई थी.

आमिर कलीम बनाम मार्क चैपमैन, एशिया कप 2016

2016 के एशिया कप में हांगकांग के लिए खेलने वाले ऑलराउंडर मार्क चैपमैन ने क्वालीफायर में ओमान के आमिर कलीम को मांकडिंग आउट किया था.

कीमो पौल बनाम रिचर्ड नगारवा,अंडर-19 वर्ल्ड कप

2019 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज और जिंबाब्वे के बीच खेले गए मैच में मांकडिंग को लेकर काफी बवाल हुआ था. क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने के लिए जिंबाब्वे की टीम को अंतिम ओवर में जीत के लिए 3 रनों की जरूरत थी. जबकि वेस्टइंडीज को जीत के लिए 1 विकेट चाहिए था. आखिरी और में लक्ष्य का बचाव करने वेस्टइंडीज की ओर से कीमो पॉल को भेजा गया. पॉल ने जिंबाब्वे के रिचर्ड नगारवा को मांकडिंग आउट किया और अपनी टीम को मुकाबला जीता दिया.

सचित्र सेनानायके बनाम जोस बटलर, पांचवा वनडे, इंग्लैंड बनाम श्रीलंका 2014 

2014 में इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेले गए पांचवें वनडे मैच के दौरान सचित्र सेनानायके ने जोश बटलर को आउट करने के लिए मांकडिंग का इस्तेमाल किया था. जिस कारण काफी विवाद हुआ था. बटलर को सेनानायके द्वारा इस तरह आउट करने के कारण काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था. 

कपिल देव बनाम पीटर कर्स्टन, दूसरा वनडे, 1992

1992 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में कपिल देव ने दक्षिण अफ्रीका के पीटर कर्स्टन को समय से पहले के लिए छोड़ने के लिए चेतावनी दी थी. लेकिन पीटर कर्स्टन ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया तभी कपिल देव ने उन्हें मांकडिंग के द्वारा आउट किया था.

From around the web