अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की ओर से हैट्रिक लेने वाले सभी गेंदबाजों की पूरी लिस्ट, यहां देखें

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की ओर से हैट्रिक लेने वाले सभी गेंदबाजों की पूरी लिस्ट, यहां देखें
 
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की ओर से हैट्रिक लेने वाले सभी गेंदबाजों की पूरी लिस्ट, यहां देखें

क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो हर गेंदबाज के लिए क्रिकेट में हैट्रिक लेना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. हालांकि हर गेंदबाज यह कारनामा नहीं कर पाता. बहुत ही कम ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने क्रिकेट में हैट्रिक लेने का कारनामा किया है. आज हम आपको भारत की ओर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर  हैट्रिक लेने लेने वाले सभी गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की ओर से हैट्रिक लेने वाले सभी गेंदबाजों की पूरी लिस्ट, यहां देखें

हरभजन सिंह 

पूर्व भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह टेस्ट में भारत की ओर से हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज है. उन्होंने 2011 में ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के दौरान हैट्रिक ली थी. उस समय उन्होंने रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न को आउट किया था. 

इरफान पठान 

टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय भारतीय गेंदबाज इरफान पठान है. इरफान पठान ने 2006 में पाकिस्तान के विरुद्ध कराची में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान हैट्रिक ली थी. उन्होंने सलमान बट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी. जानकारी के लिए बता दें कि इरफान पठान ने यह कारनामा पारी के पहले ही ओवर में किया था.

जसप्रीत बुमराह 

इस लिस्ट में तीसरा नाम भारतीय टीम से बेहतरीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का आता है. जिन्होंने 2019 में टेस्ट में वेस्टइंडीज के विरुद्ध हैट्रिक लेने का कारनामा किया था. बुमराह ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज डैरेन ब्रावो, ब्रूक्स और रोस्टन चेस को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी.

चेतन शर्मा

ओडीआई में सबसे पहले भारत की ओर से हैट्रिक चटकाने का रिकॉर्ड चेतन शर्मा के नाम दर्ज है. 1987 के वर्ल्ड कप के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में खेले गए विश्व कप के दौरान चेतन शर्मा ने सबसे पहले ओडीआई में हैट्रिक ली थी. उन्होंने केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था.

कपिल देव 

ओडीआई में दूसरा नाम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव का आता है. उन्होंने 1991 में ईडन गार्डन में श्रीलंका के विरुद्ध खेले गए मैच के दौरान श्रीलंका के रोशन रोशन महानमा, रमेश रत्नायके और सनथ जयसूर्या को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था. 

कुलदीप यादव 

भारत की ओर से ओडीआई तीसरी हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड कुलदीप यादव के नाम दर्ज है. जानकारी के लिए बता दें कि कुलदीप यादव इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे में दो बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है. पहली बार उन्होंने 2017 में ईड़न गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले गए ओडीआई मैच में हैट्रिक ली थी. जबकि दूसरी बार 2019 में उन्होंने विशाखापट्टनम में वेस्टइंडीज के विरुद्ध ओडीआई में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया था.

मोहम्मद शमी 

भारतीय टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. शमी ने 2019 के वर्ल्ड कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था. उन्होंने बांग्लादेशी बल्लेबाज मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था.

दीपक चाहर 

दीपक चाहर ने बांग्लादेश के विरुद्ध 2019 में नागपुर में खेले गए टी-20 मैच के दौरान हैट्रिक ली थी. उन्होंने पारी के 20वें ओवर में बांग्लादेशी बल्लेबाज शफीउल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान और एनिमल इस्लाम को आउट किया था. जानकारी के लिए बता दें कि भारत की ओर से टी-20 में हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज दीपक चाहर ही है.

From around the web