Loading...

अगर आपकी बेटी भी है 10 साल से कम उम्र की तो आज ही उठाएं मोदी सरकार की इस योजना का लाभ

0 15

मोदी सरकार बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना चला रही है. अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. अगर आपकी बेटी 10 साल से कम उम्र की है तो आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं.

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवाने के लिए आपको बच्ची के जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र, अभिभावक के पते का प्रमाण पत्र आदि चाहिए. आप पोस्ट ऑफिस या बैंक से सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं, या https://rbidocs.rbi.org.in/rdocs/content/pdfs/494SSAC110315_A3.pdf यहां से डाउनलोड कर सकते हैं. खाता खोलने पर बैंक या पोस्ट ऑफिस की तरफ से आपको पासबुक दिया जाता है.

कौन खुलवा सकता है सुकन्या समृद्धि अकाउंट

Loading...

लड़की के माता-पिता यह अकाउंट खुलवा सकते हैं. एक बेटी के नाम एक ही खाता खुलवाया जा सकता है. इस योजना का लाभ दो बेटियों को ही मिलता है. हालांकि अगर आपकी एक बेटी है और दूसरी बार जुड़वा बेटियां हुई हैं तो आपकी तीनों बेटियों का अकाउंट खुल सकता है.

कितने पैसे करने होंगे जमा और कब निकाल सकते हैं

सुकन्‍या समृद्धि योजना के खाते में आप शुरू में न्‍यूनतम 1,000 रुपए जमा करवा सकते हैं. एक साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा करवाया जा सकता है. आप बेटी के 18 साल का होने से पहले पैसे नहीं निकाल सकते. जबकि पूरी राशि बेटी के 21 साल का होने पर ही निकाली जा सकती है. लेकिन 18 साल का होने पर आप आधी राशि निकाल सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.