Loading...

ICC ने तय की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू की उम्र, अब इतनी उम्र से कम के खिलाड़ियों को होगी मुश्किल

0 5

क्रिकेट के खेल में अक्सर बदलाव देखने को मिलते हैं. ऐसा ही एक बदलाव आईसीसी ने किया है. दरअसल आईसीसी में एक बड़ा फैसला लेते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खिलाड़ी के उम्र सीमा तय कर दी है. आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र सीमा 15 साल होना जरूरी कर दिया है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्होंने 15 साल या उससे कम की उम्र में डेब्यू अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट किया.

आईसीसी के द्वारा बनाया गया यह नियम अंडर-19 क्रिकेट और महिला क्रिकेट पर भी लागू होता है. हालांकि आईसीसी ने सभी क्रिकेट बोर्ड को ये छूट दी है कि अगर वो 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों को टीम में जगह देना चाहते हैं, तो वे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. जारी किए अपने बयान में आईसीसी ने कहा- बोर्ड ने इस बात की पुष्टि की है कि खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में न्यूनतम उम्र प्रतिबंध को लाया जा रहा है, यह क्रिकेट के हर फॉर्मेट के लिए होगा, आईसीसी इवेंट, दो देशों के बीच सीरीज, और अंडर 19 क्रिकेट में भी। महिला क्रिकेट, अंडर 19 क्रिकेट, मेंस क्रिकेट किसी भी क्रिकेट में खेलने के लिए एक खिलाड़ी की न्यूनतम उम्र 15 होनी चाहिए

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी पाकिस्तान के हसन रजा थे, जिन्होंने मात्र 14 साल 227 दिन की उम्र में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. जिसके बाद भारत की ओर से इस अंतरराष्ट्रीय टेस्ट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर रहे, जिन्होंने मात्र 16 साल 205 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.