Loading...

एक किस्त देकर हर महीने आपको मिल सकते हैं 19 हजार रुपये, आखिरी सांस तक मिलेगा फायदा

0 10

 

अगर आपका पैसा बैंक में है और आप उसे कहीं निवेश करना चाहते हैं तो आप एलआईसी की इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह की पॉलिसी देता है जिसमें से हम आपको आज जीवन अक्षय पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं, जिसके जरिए आप प्रतिमाह पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं. आप इस पॉलिसी के तहत एकमुश्त निवेश कर जिंदगी भर फायदा उठा सकते हैं.

यह एक non-linked पॉलिसी है, जिसका शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं है. लेकिन इस पॉलिसी के तहत मिलने वाली पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है. इस पॉलिसी में आप एक लाख तक का न्यूनतम निवेश कर सकते हैं और अधिकतम कोई सीमा नहीं है. आप इस पॉलिसी के तहत मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं.

30 से 85 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है. न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय है. इस पॉलिसी में पेंशन पाने के अलग-अलग तरीके हैं. आप तुरंत पेंशन पाने के लिए ‘Annuity Payable for Life at a Uniform Rate’ (जीवन भर पेंशन पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ‘A’) विकल्प को चुन सकते हैं. इसे चुनने पर आपको निवेश के तुरंत बाद हर महीने पेंशन लगती है.

Loading...

यानी अगर कोई व्यक्ति 39 साल का है और इस पॉलिसी में निवेश करता है और 40 सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 4072000 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा. इसके बाद उसे हर महीने 19767 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे. आप अंतिम सांस तक इस पॉलिसी का फायदा उठा सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.