Loading...

नए फोन में ट्रांसफर करना चाहते हैं अपना व्हाट्सएप डाटा तो ये है प्रोसेस

0 7

जब कोई व्यक्ति नया मोबाइल फोन खरीदता है तो वह अपने मौजूदा फोन का डाटा अपने नए फोन में ट्रांसफर करना चाहता है. अगर आप भी अपने पुराने फोन से व्हाट्सएप डाटा नए फोन में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो यह तरीका बहुत ही आसान है. इसके लिए आपके दोनों ही स्मार्टफोन Google Drive से सिंक होने चाहिए और आपको इंटरनेट की जरूरत होगी.

गूगल ड्राइव या आईक्लाउड करेगा मदद

अगर आप व्हाट्सएप डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पहले गूगल ड्राइव जा आईक्लाउड पर चैट का बैकअप लेना होगा. इसके बाद आप इस डाटा को स्मार्ट नए स्मार्टफोन पर रिस्टोर कर सकते हैं.

यह है पूरा प्रोसेस

Loading...

सबसे पहले आप अपने पुराने फोन में व्हाट्सएप ओपन करें और दाहिनी तरफ दिख रहे 3 डॉट पर क्लिक करें. इसके बाद सेटिंग्स में जाएं, जहां आपको चैट विकल्प मिलेगा. चैट ऑप्शन में नीचे की तरफ चैट बैकअप का ऑप्शन दिखेगा.चैट बैकअप पर टैप करने के बाद डेली, वीकली और मंथली आदि कई विकल्प मिलेंगे, आप इनमें से किसी का चुनाव करें. Android फोन में बैकअप गूगल ड्राइव पर क्रिएट होगा. आप मैनुअली बैकअप करेंगे तो खुद से बैकअप लेना होगा, जबकि आप ऑटोमेटिक बैकअप चुनते हैं तो एप खुद से आपके डाटा बैकअप रखेगा.

ऐसे करें नए फोन में डाटा रिस्टोर

पुराने फोन का डाटा लेने के बाद आप अपने नए फोन में व्हाट्सएप को डाउनलोड करें और इंस्टॉल कर ले. इसके बाद ऐप को ओपन करके अपना मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करें. यहां आपको वही नंबर डालना है जो आपके पुराने व्हाट्सएप नंबर का है. इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप व्हाट्सएप डेटा को डाउनलोड और रिस्टोर करना चाहते हैं.

इसके लिए आपको अपने फोन में वही गूगल अकाउंट लॉगइन करना होगा, जिस पर आपने पुराने फोन में बैकअप लिया है. इसके बाद व्हाट्सएप चैट डाउनलोड होने लगेंगे. इस पूरी प्रक्रिया को होने में कुछ समय लगेगा. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप एंड्राइड से आईओएस में या फिर आईओएस से एंड्रॉयड पर स्विच कर रहे हैं तो आप डाटा रिस्टोर नहीं कर पाएंगे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.