Loading...

कहीं LIC में तो नहीं पड़ा है आपका पैसा, ऐसे करें चेक, बहुत आसान है तरीका

0 17

अगर आपने भी एलआईसी से बीमा पॉलिसी ली है, लेकिन आप भूल गए हैं तो यह खबर आपके लिए है. एलआईसी अपने ग्राहकों को कई तरह की बीमा पॉलिसी मुहैया कराती है जिससे ग्राहकों को बहुत सारे फायदे होते हैं. लेकिन बहुत से पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी के बारे में ही भूल जाते हैं. अगर आपने भी कभी एलआईसी की पॉलिसी ली है तो आप इसका पता घर बैठे ही कर सकते हैं कि कहीं आपका भी तो कुछ बताया नहीं है.

एलआईसी देता है बकाया राशि चेक करने की सुविधा

एलआईसी अपने ग्राहकों को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करता है जिसमें से एक सुविधा यह भी है कि ग्राहक अपने बकाया दावों या बकाया राशि को चेक कर सकता है. इसके लिए आपको एलआईसी की वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाकर आपको पॉलिसी नंबर, पॉलिसी धारक का नाम, जन्मतिथि और पैन कार्ड नंबर आदि की जानकारी देनी होगी. पॉलिसी नंबर और पैन कार्ड नंबर ऑप्शनल है. लेकिन पॉलिसी धारक का नाम और जन्मतिथि सबसे जानकारी है, जिसे आपको जरूर भरना होगा.

इस तरह पता करें अनक्लेमड पेमेंट

सबसे पहले आप एलआईसी की वेबसाइट के होम पेज पर जाएं. यहां आपको पेज के नीचे वाले हिस्से में लिंक की तलाश करनी होगी. इसके बाद आप https://customer.onlinelic.in/LICEPS/portlets/visitor/unclaimedPolicyDues/UnclaimedPolicyDuesController.jpf इस लिंक पर क्लिक करें और अपनी डिटेल पर कर चेक करें. अगर आपको पता चलता है कि आपकी एलआईसी पॉलिसी में आपका कुछ बकाया है तो आप सीधे एलआईसी से संपर्क कर सकते हैं और राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Loading...

पॉलिसी में नॉमिनेशन को अपडेट कराना है अनिवार्य

अक्सर इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में नॉमिनी को पता नहीं होता है या फिर पॉलिसी के डॉक्यूमेंट नहीं मिलते हैं. ऐसे में नॉमिनी को पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और पॉलिसी से जुड़े सभी दस्तावेज भी होने चाहिए. साथ ही पॉलिसी में नॉमिनेशन को अपडेट कराना भी नहीं भूलना चाहिए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.