Loading...

क्या है ओवरड्राफ्ट और कैसे जरूरत के समय मिलेगा पैसा? जानिए सब कुछ

0 8

कभी भी किसी भी व्यक्ति को पैसों की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में आपको इमरजेंसी फंड के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑप्शन अपने पास रखने चाहिए. इमरजेंसी के वक्त आपके पास क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने का ऑप्शन है या फिर आप फटाफट डिजिटल लोन भी ले सकते हैं. लेकिन एक और तरीका है जिसमें आप अपने खाते में बिना पैसे के भी कैश निकाल सकते हैं. यह है ओवरड्राफ्ट की सुविधा. यह सुविधा सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों में उपलब्ध है. इमरजेंसी के वक्त आप तुरंत ओवरड्राफ्ट के जरिए पैसे निकाल सकते हैं.

इन ऑप्शन पर भी मिलता है ओवरड्राफ्ट

कुछ बैंकों में शेयर, बॉन्ड और बीमा पॉलिसी जैसी चीजों पर भी ओवरड्राफ्ट मिलता है. आपको ओवरड्राफ्ट के तहत बैंक से इमरजेंसी में पैसा मिल जाता है जिसे बाद में आपको चुकाना पड़ता है. यह लोन की तरह है, जिस पर आपको ब्याज भी देना होता है.

यह है ओवरड्राफ्ट का प्रोसेस

Loading...

जिन लोगों का सैलरी या करंट अकाउंट है उनके लिए इसमें अच्छी सुविधा मिलती है. असल में उनके लिए ओवरड्राफ्ट लेना आसान होता है.

क्या होगी लिमिट

आपको ओवरड्राफ्ट के जरिए कितना पैसा मिल सकता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप बैंक में क्या गिरवी रख रहे हैं. आपको गारंटी के रूप में बैंक को कुछ ना कुछ देना पड़ता है. आप अपनी एफडी को भी गिरवी रख सकते हैं. मान लीजिए आपकी बैंक में दो लाख की एफडी है तो आपको 1.60 लाख रुपए तक का ओवरड्राफ्ट मिल सकता है.

कितनी होती है ब्याज दर

ओवरड्राफ्ट लोन की तरह है जिस पर आपको ब्याज देना पड़ता है. आप कितने समय के लिए पैसा लेते है, उतना ही आपको ब्याज देना होगा. ब्याज दर इस चीज पर भी निर्भर करती है कि आप क्या गिरवी रख रहे हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.